प्रतापगढ़ – विधानसभा उप निर्वाचन-2019 के अन्तर्गत विधानसभा क्षेत्र 248-सदर के उप निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष, सकुशल एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने हेतु प्रयागराज मण्डलायुक्त आशीष कुमार गोयल एवं डी0आई0जी0 कबीन्द्र प्रताप सिंह ने सई काम्प्लेक्स के सभागार में जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही व पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह, मुख्य विकास अधिकारी धीरेन्द्र प्रताप सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी शत्रोहन वैश्य सहित अधिकारियों के साथ बैठक करके कानून व्यवस्था एवं उप निर्वाचन सम्बन्धित तैयारियों की गहन समीक्षा की।

समीक्षा बैठक के दौरान मण्डलायुक्त ने निर्वाचन कार्य में लगाये गये सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन आपस में समन्वय स्थापित कर विधानसभा उप निर्वाचन प्रक्रिया में भागीदारी सुनिश्चित करें और उप निर्वाचन को शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करायें। मण्डलायुक्त ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि विधानसभा उप निर्वाचन-2019 से सम्बन्धित शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण तरीके से सुनिश्चित किया जाये, शिकायतों के निस्तारण में किसी प्रकार की लापरवाही व शिथिलता न बरती जाये।

उन्होने कहा कि निर्वाचन जैसे कार्य में यदि लापरवाही या शिथिलता पायी जायेगी तो सम्बन्धित के विरूद्ध जवाबदेही तय की जायेगी तथा यह भी निर्देश दिया कि जनपद में आयोग द्वारा निर्धारित आदर्श आचार संहिता का शत् प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित की जाये। उन्होने कहा कि विधानसभा उप निर्वाचन को एक त्योहार के रूप में मनाया जाये।

मण्डलायुक्त ने कहा कि ई0वी0एम0 मशीन को अवश्य चेक कर लिया जाये, कोई भी मशीन खराब न हो, सभी ई0वी0एम0 मशीनें चालू हालत में रहें जिससे उप निर्वाचन को निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराया जा सके। उन्होने कहा कि मतदान कार्मिकों को जो भी मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण दे रहे है उन्हें ई0वी0एम0 और वीवीपैट की सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिये। जो भी पोलिंग पार्टी रवाना की जाये उसके पहले उनको मतदान कराने के सम्बन्ध में टेस्ट ले लिया जाये तभी पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जाये।

पोलिंग पार्टियों के रवानगी के समय उनके गाड़ी के पार्किंग की व्यवस्था, उनके सामान की लॉकअप की व्यवस्था सहित अन्य कार्य कर लिये जाये। मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया कि सभी मतदान केन्द्रों पर फागिंग की व्यवस्था कर ली जाये जिससे मच्छरों के प्रकोप से बचा जा सके। पोलिंग पार्टियों के भोजन आदि की व्यवस्था ससमय कर ली जाये।

बैठक में जिलाधिकारी ने मण्डलायुक्त को अवगत कराया है कि 248-सदर विधानसभा क्षेत्र में 3 लाख 36 हजार 987 मतदाता है। उन्होने कहा कि उप निर्वाचन से सम्बन्धित सभी प्रकार की तैयारियों पूर्ण कर ली गयी है, जिन अधिकारियों को जो जिम्मेदारी सौपी गयी है वह उसका अक्षरशः अनुपालन कर रहें है।

रिपोर्ट- विनय गुप्ता

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.