लखनऊ-  इलायची का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है। इलायची सुगंधित होने के अलावा शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इलायची अधिकतर लोगों के किचन में मौजूद रहती है। ज्यादातर लोग इलायची का इस्तेमाल चाय में डालने के लिए करते हैं। सुबह खाली पेट इलायची खाने से शरीर को जबरदस्त फायदे होते हैं। आइए जानते हैं। 1 महीने तक लगातार सुबह खाली पेट 3 इलायची खाने से शरीर में हो जाते हैं ये बड़े बदलाव।

ह्रदय रोग से पीड़ित लोगों को रोजाना सुबह खाली पेट इलायची खानी चाहिए। इलायची खाने से दिल की धड़कन कम हो जाती है। दिल की धड़कनों को सही रखने में छोटी इलायची का सेवन करना बहुत कारगर साबित हो सकता है। इलायची खाने से शरीर को पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व मिलते हैं। इलायची खाने से शरीर में पोटेशियम की मात्रा बरकरार रहती है। क्योंकि इंसान की रक्त शरीर में मौजूद तरल पदार्थ का प्रमुख तत्व पोटेशियम से परिपूर्ण होता है।

इलायची खाने से शरीर में रक्त संचार तेज होता है। और सांस से संबंधित बीमारियां दूर हो जाती हैं। इलायची खाने से अस्थमा, जुकाम और खांसी जैसी बीमारियां भी दूर होती है। क्योंकि इलायची की तासीर गर्म होती है। इलायची का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए। सर्दियों के मौसम में इलायची खाना ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। इलायची खाने से उच्च रक्तचाप को कंट्रोल में किया जा सकता है। इसके अलावा इलायची माउथ फ्रेशनर का भी काम करती है।

अगर आप कब्ज की बीमारी से परेशान हैं तो इलायची को पकाकर इसके पानी का सेवन करें। इससे पाचन क्रिया दुरुस्त होगी। और कब्ज से राहत मिल जाएगी। इसके अलावा अगर आपकी मुंह में दुर्गंध आती है तो आप एक इलायची मुंह में रखें। इससे मुंह की दुर्गंध दूर हो जाएगी।

रिपोर्ट – न्यूज नेटवर्क 24 डेस्क

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.