सहार – कस्वा स्थित स्वामी विवेकानंद इंटर कालेज में अध्ययनरत बच्चों में वैज्ञानिक सोच एवं अभिरुचि विकसित करने के उद्देश्य से भौतिकी प्रवक्ता रामेन्द्र सिंह कुशवाहा द्वारा “कौन बनेगा रमन और कौन बनेगी क्यूरी” के नाम से एक अभिनव कार्यक्रम शुरु किया जा रहा है । जिसके प्रथम चरण की लिखित परीक्षा शुक्रवार को सम्पन्न हुई। जिसमें कक्षा 01 से 12 तक के 378 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया ।

कार्यक्रम संयोजक एवं भौतिकी प्रवक्ता रामेंद्र सिंह कुशवाहा ने बताया कि जालौन जनपद के जिला अधिकारी मन्नान अख्तर जी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक भगवत पटेल जी के कुशल नेतृत्व में संचालित हो रहे अभिनव कार्यक्रम ” कौन बनेगा नन्हा कलाम” से प्रेरित होकर हमने अपने विद्यालय के लिए भी “केबीआर और केबीसी” कार्यक्रम शुरू किया है। इसके लिए सबसे पहले कक्षावार पाठ्यक्रम पर आधारित एक सामान्य विज्ञान की प्रश्नोत्तरी पुस्तिका बच्चों को उपलब्ध कराई गई। जिस पर आधारित लिखित परीक्षा कानपुर के महान गणितज्ञ हरीशचंद्र के जन्मदिवस 11 अक्टूबर को कराई गई ।

जिसका परिणाम डॉ० कलाम जी के जन्म दिवस पर 15 अक्टूबर को घोषित होगा और उसी दिन कक्षा 1 से 5 तक के चयनित सभी बच्चों को पुरस्कृत किया जाएगा । जबकि शेष कक्षा 6 से 12 तक के प्रत्येक कक्षा से चयनित 10 छात्र व 10 छात्राओं को वैज्ञानिकों के जन्मदिवस पर आयोजित होने वाली विभिन्न गतिविधियों जैसे स्वच्छता कार्यक्रम, भाषण प्रतियोगिता, वैज्ञानिकों की जीवनी वाचन प्रतियोगिता, सामाजिक जागरुकता कार्यक्रम, मौखिक परीक्षा आदि से भी गुजरना होगा। तत्पश्चात प्रत्येक कक्षा के विजेता एक छात्र और एक छात्रा को आई०एम०रमन और आई०एम०क्यूरी अवार्ड से नवाजा जाएगा । साथ में प्रमाण पत्र और नगद पुरस्कार भी दिया जाएगा।

प्रबंधक अक्षय पाण्डेय एवं प्रधानाचार्य किशोर कुमार सहित शिक्षक हरेंद्र यादव, विपुल कुमार, सरफराज अहमद, राजेश अवस्थी, निर्मला झा, ममता शुक्ला, गोविंद अवस्थी, प्रवीण अग्निहोत्री, बृजेश सैनी, विमल शर्मा, रूप कुमारी, कोमल भदौरिया आदि ने इस अभिनव कार्यक्रम की जमकर प्रशंसा की।

रिपोर्ट – सुनील कुमार

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.