लखनऊ – रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों को झटका दिया है। फ्री कॉलिंग का दावा करने वाली कंपनी ने अब दूसरे कंपनी के नेटवर्क पर कॉल करने पर पैसे लेने का एलान किया है। जियो के मुताबिक दूसरे कंपनी के नेटवर्क पर बात करने पर अब ग्राहकों को 6 पैसे प्रति मिनट देने होंगे, हालांकि जियो से जियो नेटवर्क पर बात करने पर पहले की तरह कोई चार्ज नहीं लगेगा।

जियो का यह नियम कल यानि 10 अक्टूबर से लागू हो जाएगा और ये नियम जब तक TRAI अपने वर्तमान रेगुलेशन के अनुरूप (Interconnect Usage Charge) IUC को समाप्त नहीं कर देता। जियो ने इसके लिए कुछ टॉप-अप प्लान भी जारी किए है। ये प्लान 10 रुपए से लेकर 100 रुपए तक के है। जियो की तरफ से बताया गया है कि 10 रुपए के टॉप-अप रिचार्ज पर कंपनी अपने ग्राहकों दूसरे नंबर बात करने के लिए 124 मिनट और 1 जीबी डेटा देगी। यानि प्रत्येक 10 रुपए पर 1 जीबी डेटा मिलेगा ।

दरअसल एक कंपनी से दूसरे कंपनी पर कॉल करने पर कॉल करने वाली कंपनी को (Interconnect Usage Charge) IUC चार्ज देना पड़ता है। पहले ये चार्ज 14 पैसा था, लेकिन TRAI ने साल 2017 में इसे घटाकर 6 पैसा कर दिया था। साथ ही और TRAI की तरफ से कहा गया था इस चार्ज को भी जनवरी 2020 तक हटा लिया जाएगा, लेकिन अभी ये मामला अधर में है। इसलिए रिलायंस जियो ने नॉन जियो नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए पैसे लेने का ऐलान किया है।

रिपोर्ट- संतोष कुमार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.