गोंडा – स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत मुख्य विकास अधिकारी आशीष कुमार के निर्देशन में जिले के सभी ब्लाक मुख्यालयों पर स्वच्छता अभियान चलाया गया जिसमें विकास खंड में ब्लॉक कार्यालय के परिसर की सफाई की गयी व परिसर को पॉलिथीन से मुक्त किया गया। सफाई अभियान में सभी ब्लाकों के खण्ड विकास अधिकारियों, कर्मचारियों व स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी हिस्सा लिया।

अभियान के सफल क्रियान्वयन को लेकर सीडीओ आशीष कुमार ने कहा है कि साफ-सफाई एक अच्छी आदत है, स्वच्छ पर्यावरण और आदर्श जीवन शैली के लिये हर एक को यह आदत बनानी चाहिये। स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मानसिकता का विकास होता है इसी के मद्देनजर देश में स्वच्छता की महती आवश्यकता को देखते हुए हमारे प्रधानमंत्री ने स्वच्छता अभियान शुरु किया। हमें ये समझना चाहिये कि ये केवल हमारे प्रधानमंत्री का कार्य नहीं है, बल्कि समाज में रहने वाले हर इंसान की जिम्मेदारी है। हम सब के स्वस्थ जीवन के लिये इस अभियान में हमें कंधे से कन्धा मिलकर भाग लेना चाहिये। इसकी शुरुआत घरों, स्कूलों, कालेजों, समुदायों, कार्यालयों, संस्थानों से हो जिससे कि देश में व्यापक स्तर पर स्वच्छ भारत क्रांति हो।

हमें खुद को, घर, अपने आसपास, समाज, समुदाय, शहर, उद्यान और पर्यावरण आदि को रोज स्वच्छ रखने की जरुरत है। अभियान के तहत स्वच्छता संदेशों को जन-जन और घर-घर तक पहुंचाकर हर तरफ स्वच्छता के वातावरण का निर्माण कराने की दिशा में चल रहे कार्यों की मोनिटरिंग मैं स्वयं कर रहा हूँ ।

मुख्य विकास अधिकारी ने जनपदवासियों तथा समस्त कार्यालयाध्यक्षों का आहवान करते कहा है कि सभी नागरिक अपने घरों, कार्यालयों और कार्यस्थलों को सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग से मुक्त करें। पर्यावरण, पशुओं और जल जीवों के स्वास्थ्य पर ऐसे प्लास्टिक के खतरनाक प्रभावों की ओर लोगों का ध्यान खींचते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि खरीददारी के लिए बाहर जाते समय कपड़े अथवा जूट के बैगों का इस्तेमाल करें और कार्यालयों में पानी पीने के लिए धातु अथवा मिट्टी के गिलासों का इस्तेमाल करें. उन्होंने लोगों से कहा कि वे अपने आस-पास से प्लास्टिक के सभी कचरे को एक निर्धारित इकट्ठा करें और स्वच्छता ही सेवा के दौरान प्रशासन की सहायता करें जिससे शहर, गांव गलियों को गन्दगी व प्रदूषण मुक्त बनाया जायेगा।

रिपोर्ट – न्यूज नेटवर्क 24

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.