कोलकाता- बंगाल में कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय (एनएससीबीआइ) हवाई अड्डे पर रविवार सुबह एयर इंडिया के एक विमान पर मधुमक्खियों के झुंड ने हमला कर दिया। हवाई अड्डे पर इस तरह की घटना का घटित होना एक बाद जरुर हास्यापद लगता है लेकिन यह कोरा सच है कि हवाई सफर करने वाले लोगों को बहुत बार मधुमख्खियों और मच्छरों का सामना करना पड़ता है।

दरअसल जिस विमान में मधुमख्खियों ने हमला किया उस समय विमान में बांग्लादेश के आइटी मंत्री हसन ममूद के साथ ही कई बांग्लादेशी हाई कमिशन के वरिष्ठ अधिकारी भी सवार थे। बाद में अग्निशमन विभाग के कर्मियों की मदद से मधुमक्खियों को हटाया गया और दो घंटे से अधिक विलंब के बाद विमान अपने गंतव्य के लिए उड़ान भर सका। यह पूरा मामला तब का है जब एयर इंडिया की एआइ-743 बोइंग विमान सुबह सुबह 9.50 बजे अगरतला के लिए उड़ान भरने तैयार था।पायलट विमान को टैक्सी वे से रन वे पर भी ले गया, तभी मधुमक्खियों के झुंड ने उस पर हमला कर दिया।

विमान के सामने और बगल के हिस्से को घेर लिया, जिससे पायलट को दिक्कतें आने लगी। काफी मशक्कत के बाद भी पायलट मधुमक्खियों का हटा नहीं सके, तो एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) से संपर्क साधा और इसकी जानकारी दी।

मधुमख्खियों से लड़ने के लिए इंसानी ताकत और बुद्धि धरी की धरी रह गई। मधुमक्खियों के आक्रमण से वहां के कर्मचारी बहुत परेशान हो गए। कई बार तो मधुमक्खियों से लड़ने के लिए अग्निशमन विभाग की मदद ली गई पर वह भी मधुमक्खियों के झुंड के सामने खुद को सरेंडर कर दिए। इस सब घटनाओं के बीच इस विमान को 2 घंटे बाद उड़ान भरवाया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.