गोंडा – रोटरी क्लब गोंडा ने रविवार को 54वा अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया। यहाँ पर आयोजित खाश कार्यक्रम में जिले के अनेक स्थानों से आमंत्रित कई शिक्षको को अंग वस्त्र, मोमेंटो और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। रविवार की शाम को इस अवसर पर नगर में भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि डॉ0 वंदना सारस्वत प्राचार्य एलबीएस पीजी कॉलेज गोंडा रही। इस अवसर पर बेसिक शिक्षा और उच्च शिक्षा में उत्कृष्ट कार्य कर रहे और राष्ट्र निर्माण में अपनी अहम भूमिका निभा रहे जिले के चुनिंदा सात शिक्षको को नेशन बिल्डर अवार्ड देकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम का आयोजन रोटरी हाल सीतापुर नेत्र चिकित्सालय गोंडा नगर में किया गया।  इस अवसर पर मुख्य अतिथि डा0 वंदना ने कहा की अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस हर साल आठ सितंबर को मनाया जाता है। इस दिवस के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा की यूनेस्को ने 7 नवंबर 1965 में ये फैसला किया कि अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस हर वर्ष 8 सितंबर को मनाया जायेगा। जोकि पहली बार 1966 से मनाना शुरु हुआ। व्यक्ति, समाज और समुदाय के लिये साक्षरता के बड़े महत्व को ध्यान दिलाने के लिये पूरे विश्व भर में इसे मनाना शुरु किया गया। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिये वयस्क शिक्षा और साक्षरता की दर को दुबारा ध्यान दिलाने के लिये इस दिन को खासतौर पर मनाया जाता है।
बेहतर कार्यो को लेकर सम्मान पाने वालो में से जिले के सात शिक्षक शामिल रहे। इनमें उच्च शिक्षा से डॉ0 वंदना सारस्वत और डॉक्टर विनोद प्रताप सिंह एलबीएस पीजी कॉलेज से रहे। जबकि बेसिक शिक्षा से इटियाथोक ब्लॉक के भीखमपुरवा स्कूल से मनोज कुमार मिश्र और यही के हर्रैया झूमन स्कूल से सुभाष चंद्र शुक्ल रहे। इसी प्रकार वजीरगंज के बाबा मठिया से सुनील आनंद, झंझरी के परेड सरकार से रीना यादव और रूपईडीह से पवन कुमार सिंह को सम्मान पत्र, मोमेंटो और अंग वस्त्र प्रदान करके सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर बी0पी0 सिंह और रितु श्रीवास्तव ने किया।
इस अवसर पर रोटरी क्लब गोंडा के अध्यक्ष दिनेश मिश्रा, सचिव चित्रार्थ तिवारी, डा0 जी0के0 श्रीवास्तव, शरदचंद्र कुँवर, रमेश चंद्र श्रीवास्तव, एस0बी0 सिंह, डॉ0 उषा अग्रवाल, डा0 गौरी मलिक, अंतरिक्ष पांडे, डा0 अजय सक्सेना, डा0 बीना सक्सेना, डा0 रश्मि शर्मा, रितु श्रीवास्तव, डा0  स्मृति शिशिर आदि अनेक लोग उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.