under 19 winning team
under 19 world cup winning team

युवा इंडियन क्रिकेट टीम ने कप्तान उन्मुक्त चंद के शानदार नाबाद शतक की मदद से तीसरी बार आइसीसी अंडर-19 विश्व कप जीत लिया. टीम ने रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हरा दिया. इससे पहले 2000 और 2008 में भारत यह खिताब जीता चुका है.

उन्मुक्त के नाबाद 111 रन और विकेटकीपर बल्लेबाज समित पटेल (नाबाद 62) के साथ उनकी 130 रन की अटूट साझेदारी की मदद से भारतीय टीम ने बाउंसी विकेट पर 14 गïेंद शेष रहते चार विकेट के नुकसान पर 227 रन बनाकर जीत हासिल की. उन्मुक्त ने 130 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके और छह छक्के लगाए. उन्होंने अपना शतक एक्सट्रा कवर में एलेक्स की गेंद पर छक्का लगाकर पूरा किया लेकिन वह जानते थे कि काम अभी आधा ही हुआ है. जैसे ही प्रभावशाली 62 रन बनाने वाले समित ने ऑफ स्पिनर एश्टन टर्नर की गेंद को डीप मिडविकेट पर चार रन के लिए भेजा भारतीय प्रशंसक टीम के साथ जश्न मनाने के लिए मैदान में घुस आए. पटेल ने 84 गेंदों पर चार चौके लगाए. उन्मुक्त को उनकी शानदार पारी के लिए ‘मैन ऑफ द मैचÓ घोषित किया गया.
भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और कुल योग में अभी दो रन ही जुड़े थे कि सलामी बल्लेबाज प्रशांत चोपड़ा खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गए. चोपड़ा के आउट होने के बाद उन्मुक्तने बाबा अपराजित के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश और दोनों ने संभलकर खेलते हुए दूसरे विकेट के लिए 73 रनों की साझेदारी की. अपराजित को 33 रन के निजी योग पर गुरिंदर संधू ने टर्नर के हाथों कैच कराया. अपराजित ने 38 गेंदों पर पांच चौके लगाए. हनुमा विहारी (4) और विजय जोल (1) कुछ खास नहीं कर सके और  जल्दी-जल्दी आउट होकर पवेलियन लौट गए. इसके बाद का खेल उन्मुक्त और पटेल की पारियों के नाम रहा. ऑस्ट्रेलिया की ओर से पेरिस, मार्क स्टेकेटी, संधू और टर्नर ने एक-एक विकेट झटके.
इससे पहले, मेजबान टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 225 रन बनाए. जिनमें कप्तान विलियम बोसिस्टो के नाबाद 87 रन शामिल थे. भारत ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नही रही थी और उसके चार बल्लेबाज 38 रन के कुल योग पर पवेलियन लौट चुके थे, जिनमें विकेट कीपर बल्लेबाज पियर्सन (0), कैमरन बैनक्रॉफ्ट (2), कुर्टिस पैटरसन (16) और मेयरिक बुकानन (12) के विकेट शामिल थे. इसके बाद ट्रेविस हेड ने 37 रन बनाए, जबकि टर्नर 43 रन बनाकर आउट हुए. भारत की ओर से संदीप शर्मा ने सबसे अधिक चार विकेट झटके,जबकि रविकांत सिंह और अपराजित के खाते में एक-एक विकेट गया.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.