indian team
ashwin after taking wicket

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भारत और जीत के बीच यदि कोई बाधा थी तो वह बारिश थी, क्योंकि शनिवार का काफी खेल बारिश की भेंट चढ़ गया था और रविवार भी सुबह खेल देर से खेल शुरू हुआ लेकिन आसमान खुलने के साथ ही स्पिनरों ने विकेटों की बारिश करके भारत को चौथे दिन ही जीत का स्वाद चखा दिया. फॉलोऑन खेलने उतरे कीवी बल्लेबाजों को स्पिनर आर अश्विन और प्रज्ञान ओझा ने अपनी फिरकी पर जमकर नचाया, जिसकी बदौलत भारत बड़ी आसानी से पारी और 115 रन से जीतकर दो मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाने में कामयाब रहा.

पहली पारी में 31 रन देकर छह विकेट लेने वाले अश्विन ने दूसरी पारी में 54 रन देकर छह विकेट लिए. इस तरह से उन्होंने मैच में 85 रन देकर 12 विकेट लिए जो उनके करियर का और न्यूजीलैंड के खिलाफ किसी भी भारतीय गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. अश्विन को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. घरेलू मैदान पर अश्विन का यह चौथा टेस्ट मैच था और तीसरा मैन ऑफ द मैच पुरस्कार.
अश्विन को अपने साथी स्पिनर प्रज्ञान ओझा का भी अच्छा साथ मिला, जिन्होंने 48 रन देकर तीन विकेट लिए. पहली पारी में भी ओझा ने तीन विकेट चटकाए थे. दोनों ने न्यूजीलैंड की दूसरी पारी 164 रन पर समेट दी. भारत ने अपनी पारी में 438 रन बनाए थे, जिसके जवाब में कीवी टीम पहली पारी में 159 रन ही बना सकी थी. भारतीय स्पिनरों ने इस मैच में कुल 18 विकेट अपने नाम किए. शेष दो विकेट तेज गेंदबाज उमेश यादव को मिले.
न्यूजीलैंड ने फॉलोऑन के बाद सुबह अपनी दूसरी पारी एक विकेट पर 41 रन से आगे बढ़ाई. मैकुलम और विलियमसन ने विकेट पर रुकने की कोशिश जरूर की और दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 72 रन भी जोड़े, लेकिन मजबूत होती दिख रही इस साझेदारी को जल्दी ही यादव ने तोड़ा. उमेश ने मैकुलम को 42 रन के निजी योग पर पगबाधा आउट किया. जोड़ी टूटने के बाद दूसरे और तीसरे सत्र में भारतीय स्पिनरों ने कीवी बल्लेबाजों को अपने इशारों पर खूब नचाया. तीसरे सत्र में तो भारत ने आखिरी चार विकेट केवल 35 गेंद और 18 रन के अंदर लिए.
इस बीच भारतीय खेमे में तब चिंता बढ़ गई जब शतकवीर चेतेश्वर पुजारा को क्षेत्ररक्षण करते समय दायें घुटने में चोट गई. उन्होंने पिछले साल लंदन में इसी जगह का ऑपरेशन करवाया था. पुजारा सहयोगी स्टाफ की मदद से मैदान के बाहर गए और उनके स्थान पर अजिंक्य रहाणे क्षेत्ररक्षण के लिए उतरे. दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच बेंगलूर में 31 अगस्त से खेला जाएगा.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.