ICC ने आज अपनी टेस्ट रैंकिंग जारी की है। जिसमें भारत अभी भी अपनी बादशाहत कायम करने में कामयाबी हासिल की है। बल्लेबाजों की रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने एक साल के बैन के बाद ऐशेज टेस्ट सीरीज से टेस्ट में शानदार वापसी कर टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को पीछे छोड़ दिया है। अब वो दूसरे स्थान पर आ गए हैं। लेकिन अब भी स्मिथ टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली से नौ अंक पीछे चल रहे हैं। कोहली टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में 922 अंकों के साथ पहले पायदान पर हैं।

आपको बता दें कि ऐशेज टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में स्मिथ ने शतक जड़ा था। तो वहीं लॉर्ड्स के दूसरे टेस्ट में 92 रन की शानदार पारी खेलकर स्मिथ ने टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में 913 अंक हासिल किए हैं। टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप 10 में चेतेश्वर पुजारा चौथे स्थान पर हैं। श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने आठवें स्थान पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के एडेम मार्कराम ने भी अपनी रैंकिंग में सुधार करते हुए छठे स्थान पर आ गए हैं। जबकि इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को खराब फॉर्म के चलते नौवें स्थान पर खिसक गए हैं।

अगर ICC टेस्ट गेंदबाजों की लिस्ट पर नजर डाले तो ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाद पैट कमिन्स नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हैं। जबकि दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबादा हैं। जबकि रविंद्र जडेजा एक पायदान ऊपर पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। तो वहीं स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 10वें स्थान पर बने हुए हैं। जडेजा ऑलराउंडरों की सूची में तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। इस सूची में वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर शीर्ष पर हैं जबकि बांग्लादेश के शाकिब अल हसन दूसरे स्थान पर हैं।

टेस्ट टीम रैंकिंग में भारत 113 अंकों के साथ पहले स्थान पर है, जबकि न्यूजीलैंड 111 अंकों के साथ दूसरे, दक्षिण अफ्रीका 108 अंकों के साथ तीसेर, इंग्लैंड 105 अंकों के साथ चौथे और ऑस्ट्रेलिया 98 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.