ऐसा बालक है, जिसे देख बूढ़े हो या जवान, महिला हो या पुरुष चाहे बच्चे, सभी देखकर डर जाते हैं, इसका कारण यह है कि बच्चे को एक रेयर बीमारी ने घेर लिया है, जिससे उसके पूरे शरीर में बाल ही बाल ऊग आये हैं

रतलाम के ललित को वरवोल्फ सिंड्रोम है. यानी वो बीमारी, जिसमें शरीर पर बाल ही बाल उग आते हैं. चेहरा भेडि़ए की तरह लगने लगता है. ललित की हथेलियों और तलवों के अलावा पूरा शरीर घने बालों से ढका है.

पांच बेटियों के बाद ललित आया था. बच्चे को देखते ही नर्स चौंक गई. वैसे तो नए जन्मे बच्चे के शरीर पर बाल होते ही हैं, लेकिन इसका चेहरा भी बालों से ढका था. जैसे सिर और चेहरा एक हो रहा हो. डॉक्टर को बुलाया गया. थोड़ा गौर से देखने के बाद उसने कहा- बच्चा बिल्कुल ठीक है. और फिर उसे शेव कर दिया. अब वो सामान्य बच्चों जैसा ही दिख रहा था. कुछ दिनों बाद फिर से चेहरे और शरीर पर वैसे ही घने बाल उग आए. ललित का पूरा चेहरा तकरीबन दो इंच बालों से ढंका है. तमाम शरीर पर भी बाल ही बाल हैं. पहले दिन स्कूल लेकर गया तो टीचर से अलग से मिला. उन्हें सारी बातें समझाईं.  धीरे-धीरे गांव में लोग उसे पहचानने लगे. उसके आने पर डरना या टेढ़ी नजरों से देखना छोड़ दिया. स्कूल में भी ललित की दोस्ती हो गई.

पूजा-पाठ, जमाने भर में कराया उपचार, फायदा नहीं मिला

एक बार बहुत नामी डॉक्टर के पास उदयपुर लेकर गए. उन्होंने देखा. अमेरिका में अपने साथी डॉक्टर को फोन मिलाया. तब जाना कि दुनियाभर में सिर्फ 50 लोगों को यह बीमारी है. डॉक्टर ने तसल्ली दी- 16-17 साल का होगा, हार्मोन्स बदलेंगे. हो सकता है कि तब धीरे-धीरे बाल अपने-आप गायब हो जाएं. अगर सर्जरी भी करना चाहें तो इससे पहले नहीं कर सकते.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.