squash player deepika pallikal
squash player deepika pallikal make history

कैनबरा, एजेंसी : भारतीय महिला स्क्वॉश खिलाड़ी दीपिका पाल्लिकल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्टे्रलियन ओपेन स्क्वॉश टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाकर इतिहास रच दिया. दीपिका ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में शुक्रवार को अमेरिका की अमांडा शोबी को सीधे सेटों में हराया. वह इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय हैं. प्री-क्वार्टर फाइनल में गुरुवार को फ्रांस की कैमिली सर्मे को हराने वाली दीपिका ने अमांडा के खिलाफ नेशनल कम्वेंशन सेंटर कोर्ट पर शानदार खेल दिखाया और यह मैच 11-5, 11-7, 12-10 से अपने नाम से किया.
अपने पहले मैच में दीपिका ने ऑस्टे्रलिया की क्रिस्टीन नन को 11-5, 11-2, 11-5 से हराया था. दीपिका ने जीत के बाद कहा, ‘बीते दिन मैंने धीमी शुरुआत की थी लेकिन आज मैंने अपने खेल पर विशेष ध्यान दिया. मैंने अमांडा को हराने के लिए खास रणनीति बनाई और अंत तक उस पर कायम रही. मैंने मैच की अच्छी शुरुआत की और पहले दो सेटों में 6-0 व 6-1 से आगे थी. इससे मुझे जीतने में मदद मिली. मैं जानती थी अमांडा आगे की ओर अच्छा खेलती है इसलिए मैंने गेम प्लान के तहत उन्हें पीछे की ओर खेलने पर मजबूर किया.
अगले दौर में दीपिका का सामना विश्व की चौथी वरीयता प्राप्त इंग्लिश खिलाड़ी लॉरा मासारो से होगा. दीपिका ने कहा कि कल अच्छा मैच होने वाला है. पिछली बार लॉरा के खिलाफ काफी नजदीकी मुकाबला हुआ था और मैं वह मैच हार गई थी लेकिन कल नया दिन है और नया मैच होगा. वह विश्व की चौथे नंबर की अनुभवी खिलाड़ी हैं इसलिए यह कठिन मैच होगा और मैं इससे आगे बढऩे की कोशिश करूंगी. तीन साल पहले मैंने ऑस्ट्रेलियन ओपेन में क्वालीफायर के रूप में प्रवेश किया था और पिछले साल मैं पहले ही दौर में हारकर बाहर हो गई थी. इस साल 11वीं वरीयता के साथ प्रतियोगिता में शामिल होना और सेमीफाइनल तक पहुंचना मेरे लिए बहुत खास है. दीपिका ने मई में एशियाई स्क्वॉश चैंपियनशिप जीती थी और यह मुकाम पाने वाली वह पहली भारतीय बनी थीं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.