आपने सुना होगा कि भीगे चने खाने के काफी फायदे है। लोग अक्सर बोलते है कि चना सेहत के लिए काफी लाभकारी है। ये सच है कि भीगे चने में प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, फैट्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन्स आदि कई चीजें पाई जाती हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है।

इतने सारे पोषक तत्वों से भरपूर ये कम कीमत की चीज़ आपकी सेहत का बखूबी ख्याल रखती है। इसे खाने से दिमाग तेज़ होता है, खून साफ होता है जिससे चेहरे पर भी निखार आता है। मोटापे से निजात पाने में भी ये काफी लाभदायक है। इसके अलावा ऐसे कई फायदें है जिन्हें जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक – अगर आप भी अपनी कमज़ोर इम्युनिटी के कारण जल्दी-जल्दी बीमार होने से तंग आ चुके हैं तो भीगे चने खाना शुरू कर दीजिये। शरीर को सबसे ज़्यादा पोषण भीगे काले चनों से मिलता है। चने में विटामिन्स के अलावा क्लोरोफिल और फास्फोरस जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो शरीर से बीमारियों को दूर रखते हैं। अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए रोज़ सुबह दो मुट्ठी भीगे चने खाइये और इसका शरीर पर पड़ने वाला असर आप बहुत जल्द महसूस कर पाएंगे।

पेट की समस्याओं से दिलाता है निजात – पेट की समस्याएं हर बीमारी की जड़ होती हैं। ऐसे में पेट दर्द और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए चनों को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दीजिये और सुबह चनों को पानी से अलग करके, इसमें अदरक, जीरा और नमक मिलाकर खाइये। ऐसा करने से आपको पेट से जुड़ी मुश्किलों में राहत मिलने लगेगी।

डायबिटीज में दिलाती है राहत – अगर आपको डायबिटीज है और आप इसे ठीक करना चाहते हैं तो इसके लिए भीगे चने खाना शुरू कर दीजिये। 25 ग्राम काले चनों को रात में भिगोइये और इन्हें सुबह खाली पेट खाना शुरू कर दीजिये। ऐसा करने से डायबिटीज दूर हो जाएगी लेकिन ऐसा करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श ज़रूर लें।

शरीर में बढ़ाती है उर्जा– अगर आप अक्सर थकान महसूस करते हैं और शरीर में एनर्जी की कमी महसूस करते हैं तो इसके लिए भीगे चनों में नींबू, अदरक के टुकड़े, नमक और काली मिर्च डालकर सुबह नाश्ते में खाएं। ऐसा करने से आपके शरीर की ताकत बढ़ेगी और आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

तो आप भी जल्द से जल्द चना को अपने डाइट का हिस्सा बनाएं और एक स्वस्थ्य जीवनशैली की ओर अग्रसर हो।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.