वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला आम बजट पेश कर रही है। निर्मला सीतारमण बजट पेश करने वालीं वह देश की पहली महिला हैं। आइएं जानते है मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट की 10 प्रमुख घोषनाएंः –

1- 400 करोड़ रुपए तक के टर्नओवर वाली कंपनियों को 25 फीसदी कॉरपोरेट टैक्स देना होगा, इसके तहत देश की 99 फीसदी कंपनी आ जाएंगी।

2-  मोदी सरकार ने ई-वाहनों पर GST को 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किया जाएगा।

3- लोन देने वाली कंपनियों को अब सीधा RBI कंट्रोल करेगी, इसके अलावा 1 से 20 रुपये के नए सिक्कों जल्द जारी किया जाएगे।

4- जनधन खाताधारक महिलाओं को 5000 रुपए ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी, इसके साथ ही महिलाओं के लिए अलग से एक लाख रुपये के मुद्रा लोन की व्यवस्था की जाएगी।

5- 45 लाख रुपये तक के मकान खरीद के लिए ब्याज पर आयकर छूट की सीमा दो लाख रुपये से बढ़ाकर 3.5 लाख रुपये करने का प्रस्ताव

 

6- छोटे दुकानदारों को पेंशन के साथ ही मात्र 59 मिनट में सभी दुकानदारों को लोन देने की भी योजना है, इसका लाभ 3 करोड़ से अधिक छोटे दुकानदारों को मिल सकेगा।

7- 2 से 5 करोड़ रुपये सालाना कमाने वालों पर 3 फीसदी अतिरिक्त टैक्स लगेगा और साथ ही 5 करोड़ रुपये से अधिक कमाने पर 7 फीसदी अतिरिक्त टैक्स देना होगा ।

8- बैंक से एक साल में एक करोड़ से अधिक की राशि निकालने पर 2% का TDS लगाया जाएगा, यानी सालाना 1 करोड़ रुपये से अधिक निकालने पर 2 लाख रुपये टैक्स में ही कट जाएंगे।

9- ITR के लिए मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है, अब आधार कार्ड से भी लोग अपना इनकम टैक्स भर पाएंगे, यानी अब पैन कार्ड होना जरूरी नहीं है।

10-  सोना पर शुल्क बढ़ाकर 10 फीसदी टैक्स से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया गया है, तंबाकू पर भी अतिरिक्त शुल्क लगाया जाएगा, पेट्रोल-डीजल पर 1-1 रुपये का अतिरिक्त सेस लगाया जाएगा।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.