भारत के मशहूर गोल्फर एवं राष्ट्रीय शूटर ज्योती सिंह रंधावा व उनके एक साथी को जंगली जानवरों के शिकार के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। आरोप है कि रंधावा ने अपने एक साथी के साथ बुधवार को कतर्नियाघाट वन्य जीव प्रभाग में जानवरों का शिकार किया था। उनके पास से जंगली जानवर की खाल, असलहा, गाड़ी व एक राइफल भी बरामद की गई है। दुधवा टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर रमेश पांडेय के निर्देशन में मोतीपुर रेंज में डीएफओ व उनकी टीम रंधावा से इस बाबत पूछताछ कर रही है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, बुधवार को सुबह साढ़े सात बजे मोतीपुर रेंज के खपरा वन चौकी के समीप वन विभाग की टीम ने एक जापानी इसुजू गाड़ी नंबर एचआर 26 डीएन 4299 को जंगल से गुजरते देखा। संदेह के आधार पर जब विभागीय टीम ने गाड़ी को रोककर तलाशी ली, तो टीम ने दो शिकारियों से जंगली सुअर की खाल, मृत जंगली मुर्गा, 22 जर्मनी ब्लेसर राइफल, 3 खाली कारतूस, 80 जिंदा कारतूस, एक मैगजीन, बैनाकुलर एचडी दूरबीन, रेंज फाइंडर, दो मोबाइल, सर्च लाइट टार्च व 36,600 भारतीय रुपए बरामद किए। पकड़े गए शिकारियों की पहचान नई दिल्ली निवासी अन्तर्राष्ट्रीय गोल्फर व राष्ट्रीय शूटर ज्योति सिंह रंधावा तथा दूसरे शिकारी की पहचान महाराष्ट्र के जिला सोला पोस्ट निम्बार्ग निवासी पूर्व कैप्टन महेश ब्रजादार के रूप में हुई है।

गौरतलब है कि हाल ही में रंधावा को महाराष्ट्र के यवतमाल में आदमखोर बाघिन को तलाशने वाली टीम में शामिल किया गया था। बाघिन की तलाश के लिए बनी विशेष डॉग टीम का नेतृत्व ज्योति रंधावा ने ही किया था। इसके लिए उन्हें विशेष तौर पर दिल्ली से यवतमाल बुलाया गया था। अब वह खुद अवैध शिकार के आरोप में फंस गए हैं। 1994 से प्रोफेशनल तौर पर गोल्फ खेल रहे ज्योति रंधावा एशियन टूर से लेकर यूरोपियन टूर में हिस्सा ले चुके हैं। 2004 में यूरोपियन टूर पर वह अपना दमखम दिखा चुके हैं। बताते चलें कि 46 साल के ज्योति रंधावा ने बॉलीवुड अभिनेत्री चित्रांगदा सिंह से शादी की थी, लेकिन 2014 में दोनों का तलाक हो गया था। इन दोनों का एक बेटा भी है, जिसकी कस्टडी चित्रांगदा को मिली है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.