प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ओडिशा के दौरे पर हैं। पीएम ने इंडियन ऑयल और गेल कंपनियों की 7,200 करोड़ रूपये की लागत वाली दो पाइपलाइन परियोजनाओं के साथ-साथ ओडिशा में करीब 14,500 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री बरहमपुर स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड रिसर्च का शिलान्यास भी करेंगे। इसके अलावा 75.3 करोड़ रुपये की लागत से भुवनेश्वर में बने ईएसआई अस्पताल को 100 बेड प्रदान करने का कार्यक्रम है। मोदी, राज्य के दौरे पर इंडियन ऑयल्स पारादीप-हैदराबाद पाइपलाइन परियोजना और गेल (इंडिया) की बोकारोअंगुल खंड की शुरूआत करेंगे।

यह बोकारोअंगुल खंड जगदीशपुर हल्दिया और बोकारो धामरा पाइपलाइन (जेएचबीडीपीएल) का हिस्सा है। आईओसीएल और गेल इंडिया के वरिष्ठ अधिकारियों ने एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुये बताया कि 7,200 करोड़ रूपये की लागत वाली इस परियोजना को पूरा होने में दो साल का समय लगेगा।

इंडियन ऑयल एसईआरपीएल, ईडी पी सी चौबे ने कहा कि यह भूमिगत पाइपलाइन होगी और इससे रेलवे और राजमार्गों पर यातायात की समस्या से मुक्ति मिल सकेगी। गेल (इंडिया) लिमिटेड के सीजीएम (कंस्ट्रक्शन) एस के पाठक ने बताया कि इस पाइपलाइन से इसके रास्ते में पडऩे वाले जिलों की आबादी को बहुत लाभ मिलेगा।

इन इलाकों में पडऩे वाले उद्योगों को आसानी होगी और बेरोजगारों को काम मिलेगा। पारादीप हल्दिया पाइपलाइन से पेट्रोल, हाईस्पीड डीजल, विमान ईंधन और बेहतर गुणवत्ता वाला मिट्टी का तेल भेजा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.