देश के अधिकतर शहरी इलाकों में वायु प्रदूषण किस कदर हावी हो चुका है, इस बात से हर कोई वाकिफ है। हालात ये है कि लोग शुद्ध हवा में सांस लेने को तरस रहे हैं। मौजूदा हालातों को भांपते हुए कुछ कंपनियों ने ताजा हवा को बोतल में बंद करके बेचने का बिजनेस शुरु कर लिया है। जी हां, अगर आप घर बैठे शुद्ध हवा लेना चाहते हैं और वो भी हिमालय की हवा तो अब आप इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं। ये बात सुनने में थोड़ी अजीब तो लगती है, लेकिन ये सच है। ताजा हवा की ऑनलाइन बिक्री शुरू हो गई है।

इन दिनों ताजा हवा की ऑनलाइन बिक्री हो रही है। प्योर हिमालयन एयर नाम की कंपनी 10 लीटर शुद्ध हवा से भरी बोतल 550 रुपये में ग्राहकों को बेच रही है। खास बात ये है कि इस हवा भरी बोतल से करीब 160 बार सांस ली जा सकती है। कंपनी ने कहा है कि बोतल में बंद हवा को हिमाचल के वादियों से लाया गया है। कंपनी की मानें तो बोतल में उत्तराखंड के चमोली में हवा को कम्प्रेस करके बोतलों में भरा जाता है। सांस लेने के लिए बोतल के साथ मास्क भी दिया जा रहा है। कंपनी की दावा है कि हवा की बोतल के साथ लगे मास्क से एक सेकेंड में एक बार सांस लिया जाता है और पूरी बोतल से कुल 160 बार सांस ले सकेंगे।

बता दें कि भारत में लगातार बढ़ रहे वायू प्रदूषण से पैदा हुए हालातों को भांपते हुए विदेशी कंपनियां भी हवा बेच रही हैं। ऑस्ट्रेलिया और कनाडा की कंपनी बोतल में प्योर हवा बंद करके भारत में बेचने का कारोबार शुरू कर चुकी है। कनाडा की कंपनी वाइटलिटी एयर भी भारत में बोतल में हवा बंद करके बेच रही है। वहीं ऑस्ट्रेलिया की कंपनी ऑजेयर दो साइज की बोतलों में हवा बेच रही है। साढ़े 7 लीटर ताजा हवा की बोतल की कीमत 1499 रुपये है और 15 लीटर ताजा हवा वाली बोतल की कीमत 1999 रुपये है। हालांकि जानकारों का तर्क है कि कोई 3 तीन मिनट तक शुद्ध हवा लेने के बाद बाकी वक्त प्रदूषण की चपेट में ही रहेगा तो 3 मिनट तक ली गई शुद्ध हवा का फायदा नहीं होगा।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.