नई दिल्ली। जीवन बीमा निगम (एलआईसी) पॉलिसी से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जिसकी जानकारी पॅलिसी धारक को होनी चाहिए। साथ ही इन जानकारियों पर ध्यान रहने से ग्राहक कभी धोखा नहीं खा सकते हैं। आपको बता दें कि लाइफ इंश्‍योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडि‍या (एलआईसी) ने अपने ग्राहकों को कि‍सी भी तरह की मि‍स सेलिंग से बचाने के लि‍ए एक खास एडवाइजरी जारी की है। इस जानकारी को हासिल कर आप भी सुरक्षित रह सकते हैं और आपका पैसा भी सुरक्षित रहेगा।

पॉलिसी शब्द सुनते ही हमारे जहन में एलआईसी का नाम आता है। जीवन बीमा लेने के मामले में एलआईसी सबसे विश्वसनीय कंपनी है। लोगों के बीच लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी की डिमांड बढऩे के साथ ही ही पॉलि‍सी के नाम पर होने वाले फ्रॉड भी बढ़ रहे हैं।

अपने ग्राहकों को कि‍सी भी तरह की मि‍स सेलिंग से बचाने के लि‍ए लाइफ इंश्‍योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडि‍या (एलआईसी) ने एक खास एडवाइजरी जारी की है। यह एडवाइजरी उन सभी लोगों के लि‍ए है जि‍नके पास एलआईसी की कोई भी पॉलि‍सी है। इसके साथ ही ये बातें जानना उन लोगों के लिए भी जरूरी है जो भवि‍ष्‍य में एलआईसी की पॉलिसी लेने वाले हैं।

अगर आपके एलआईसी की पॉलिसी पास है या आप आने वाले दिनों में ऐसी कोई पॉलिसी लेने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए ये 7 बातें ध्‍यान में रखनी बहुत जरूरी है।
1. पॉलि‍सी का प्रीमियम भरने के लि‍ए जो भी चेक दें वह केवल Life Insurance corporation of India के फेवर में होना चाहि‍ए. अगर कोई आपसे कि‍सी भी और नाम से चेक जारी करने को कहता है तो साफ मना कर दें और इसकी जानकारी एलआईसी को दें।

2. बीच बीच में अपनी पॉलि‍सी का स्टेटस यहां चेक करते रहें – www.licindia.in

3. एजेंट आपको कुछ भी बताए लेकि‍न कि‍सी भी दस्‍तावेज को पूरा पढऩे के बाद ही उस पर दस्‍तखत करें. कि‍सी तरह की जल्‍दबाजी न करें। अगर आपको दस्‍तावेज पढऩे के लि‍ए टाइम चाहि‍ए तो ऐसा कहने में हि‍चकि‍चाएं नहीं। यह आपको भवि‍ष्‍य में पैदा होने वाली परेशानि‍यों से सुरक्षि‍त रखेगा।

4. पॉलि‍सी का ओरि‍जनल पेपर कि‍सी शख्‍स को न दें। एलआईसी कि‍सी भी शख्‍स को इस बात की अथॉरि‍टी नहीं देती कि‍ वह कि‍सी भी पॉलि‍सी होल्‍डर से पॉलि‍सी का ओरि‍जि‍नल पेपर कलेक्‍ट करे।

5. फोन पर आने वाले ऑफरों से सावधान रहें। यह जरूरी नहीं कि‍ अगर कोई शख्‍स यह कह रहा है कि‍ वह एलआईसी से बोल रहा है तो इसका मतलब वह सच में एलआईसी से बोल रहा है। सावधानी बरतें और कि‍सी भी तरह की पेमेंट करने से पहले इस बात की तस्‍दीक कर लें कि‍ आप सच में एलआईसी से ही डील कर रहे हैं।

6. एलआईसी बोनस या बकाया कि‍स्‍त के लि‍ए अपने पॉलि‍सी होल्‍डर से फोन पर संपर्क नहीं करती है। अगर आपको इस तरह की कोई कॉल आए तो सतर्क हो जाएं।

7. एलआईसी को एनईएफटी के माध्‍यम से पेमेंट करें, यह पेमेंट करने का सुरक्षि‍त तरीका है और इसमें कि‍सी तरह के फ्रॉड की गुंजाइश भी नहीं है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.