बेंगलुरु। 2016 आईपीएल सीजन में रनर्स अप रही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) आईपीएल-2017 के प्लेऑफ की दौड़ से लगभग बाहर हो चुकी है। आईपीएल-10 के 31वें मैच में गुजरात लॉयंस के हाथों 7 विकेट से करारी शिकस्त के साथ ही उसकी उम्मीदों को गहरा झटका लगा है। अब कोई चमत्कार ही उसे नॉकआउट दौर में पहुंचा सकता है। हांलाकि टीम के कप्तान विराट कोहली का कहना है कि किसी भी मैच को हारना आसान नहीं होता। टीम को प्रदर्शन में सुधार करने की आवश्यकता है। कोहली की बेंगलोर टीम इस सत्र में खराब फॉर्म से जूझ रही है। टीम के हारने की वजह भी खिलाड़ियों को व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदारी लेनी होगी।

संभावनाओं के द्वार किस्मत भरोसे
वैसे, क्रिकेट पंडितों का मानना है कि आरसीबी के लिए संभावनाओं के द्वार अभी बंद नहीं हुए हैं। प्लेऑफ में पहुंचने के लिए उसे अपने बाकी पाचों मैच जीतने होंगे। साथ ही दूसरी टीमों के प्रदर्शन पर भी उसकी आस टिकी होगी। बशर्ते इस दौरान आरसीबी के नेट रन रेट में करिश्माई इजाफा हो। इस गणितीय समीकरण में बारिश का भी अहम रोल हो सकता है, जो प्लेऑफ की होड़ को दिलचलस्प बना सकता है।

जादुई 16 अंक जुटाना हुआ बेहद मुश्किल
प्लेऑफ में पहुंचने के लिए 14 मैचों में लगभग 16 अंक की जरूरत होती है। आरसीबी 9 मैचों में 5 अंक के साथ सातवें स्थान पर है। अब उसे कोई चमत्कार ही अगले दौर में पहुंचा सकता है। फिलहाल इस सीजन का उसका सबसे खराब नेट रन रेट (-1.401) भी उसकी उम्मीदों को धूमिल बनाता है।

प्लेऑफ से पहले प्वाइंट टेबल काफी टाइट
चूंकी लीग दौर की शीर्ष चार टीमें ही प्लेऑफ में पहुचेंगी। ऐसे में आरसीबी की चुनौती कहीं नहीं ठहरती। 31 मैचों के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स 8 मैचों में 12 अंक के साथ पहले स्थान पर है। इतने ही मैचों में मुंबई इंडियंस के12 प्वाइंट हैं, जबकि पिछले चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद 8 मैचों में 9 अंक के साथ तीसरे पोजिशन पर है। जबकि राइजिंग पुणे सुपर जायंट 8 मैचों में 8 अंक के साथ चौथे नंबर पर है।

इस बार आरसीबी के लिए इसलिए मुश्किल
पिछली आईपीएल से तुलना करें, तो आरसीबी ने 2016 में 9 मैचों में चार जीते थे। और वह आखिरी पांच में से लगातार चार मैच जीतकर प्लेऑफ में जा पहुंचा था। लेकिन इस बार उसने 9 मैचों में दो ही जीते हैं और एक मैच बारिश में धुल जाने से उसे अंक बांटना पड़ा है।

सनराइजर्स ने आरसीबी की शुरुआत ही बिगाड़ी
10वें सीजन की शुरुआत से पहले तक आरसीबी की टीम खिताब के प्रबल दावेदारों में रही। लेकिन उद्घाटन मैच में ही सनराइजर्स हैदराबाद ने उसकी शुरुआत बिगाड़ दी। चोटों से जूझती रही इस टीम का सफर लगातार मुश्किल होता चला गया। विराट कोहली, क्रिस गेल और एबी डिविलियर्स फीके पड़ते चले गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.