लखनऊ। भाजपा ने अपने संकल्‍प पंत्र में प्रदेश की जनता से वादा किया था कि बेटी पैदा होने पर मां व बेटी को सरकार सहायता देगी। उसी क्रम में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने फैसला किया है कि अब गरीब परिवारों में बेटी के जन्म होने पर 50 हज़ार रुपये का बॉन्ड दिया जाएगा। इसके तहत भाग्यलक्ष्मी योजना शुरू की जाएगी। इस योजना के तहत मां को भी 5100 रुपये दिये जाएंगे। यूपी सरकार के महिला कल्याण विभाग ने इस योजना को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है।

योगी राज में बूंद-बूंद पानी को नहीं तरसेगा बुंदेलखंड
इसके अलावा बुंदेलखंड में पानी की समस्या के समाधान के लिए केन-बेतवा लिंक नहर परियोजना के निर्माण में तेजी लाई जाएगी। योगी ने गोमती रिवर फ्रंट परियोजना का हवाला देते हुए सिंचाई विभाग को निर्देश दिया है कि सरकारी योजनाओं में पैसे की बर्बादी ना हो, अगर कोई गड़बड़ी होगी तो अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी।

सभी विभागों की प्रजेंटेशन पूरी
यूपी सरकार में मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि गुरुवार को सभी विभागों की प्रेजेंटेशन पूरी हो चुकी हैं, मुख्यमंत्री ने सभी विभागों को श्वेतपत्र जारी करने को कहा है। सभी मंत्री जिलों में जाकर सरकार के 100 दिन के एजेंडे, केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं की समीक्षा करेंगे। सीएम योगी ने आदेश दिया है कि बेसिक शिक्षा में बड़े सुधार की जरुरत है, इसके लिए स्कूलों में जाकर निरीक्षण करने के भी आदेश दिये हैं।

औचक निरीक्षण करने के निर्देश
सभी मंत्रियों और अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि अस्पतालों में औचक निरीक्षण किया जाए और सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। तो वहीं सभी गांवों में रात 7 बजे से सुबह 5 बजे तक बिजली रहने के निर्देश दिये गये हैं. योगी सरकार ने फैसला किया है कि जिस जिले से ज्यादा शिकायत आएगी, वहां के डीएम को तलब कर जवाब मांगा जाएगा।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.