लखनऊ | आम जनता तक अपनी बात पहुंचाने का साधन बने सोशल मीडिया पर अब उत्‍तर प्रदेश के अधिकारी सक्रिय रहेंगे। प्रदेश में भाजपा सरकार आने के बाद जनता तक बात पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया पर अधिक जोर‍ दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्र और राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे काम के प्रचार के लिए सोशल और न्यू मीडिया के व्यापक और सक्रिय रहने के लिए कहा है। एक अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने देर रात सूचना और जनसंपर्क विभाग के कामकाज की एक समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिया। योगी ने कहा कि बदलते समय के साथ सरकारों को अपने कामकाज के तरीकों में बदलाव लाना चाहिए ताकि लोगों को उनके कल्याण के लिए किए जा रहे कार्यो के बारे में जानकारी हो।

फेसबुक और ट्विटर पर रहेंगे सक्रिय
आदित्यनाथ ने विभाग के अधिकारियों को सोशल और न्यू मीडिया का सक्रिय इस्तेमाल करने के बारे में कहा कि सरकार की योजनाओं और नीतियों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए फेसबुक और ट्विटर के इस्तेमाल के लिए रणनीति तैयार की जानी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार का सिद्धांत ‘सबका साथ, सबका विकास है।’ योगी ने सूचना विभाग को इस मामले में अपनी भूमिका निभाने और उत्तर प्रदेश को देश का अग्रणी राज्य बनाने को कहा।

जनता के हित की होगी योजनाएं 
सीएम योगी ने जनता को राज्य और केंद्र द्वारा आयोजित विभिन्न परियोजनाओं, योजनाओं और कार्यक्रमों की सूचना देने के लिए जनसंघ के विचारक पंडित दीन दयाल उपाध्याय के जन्म शताब्दी के अवसर पर एक राज्यव्यापी कार्य योजना तैयार करने का भी निर्देश दिया। योगी ने दलितों, गरीबों, समाज के वंचित और शोषित तबकों तक इन योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए विशेष कदम उठाने को कहा। उन्होंने साथ ही स्वच्छता मिशन और नकदरहित अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए काम करने को कहा। मुख्यमंत्री ने सूचना और अन्य विभागों के बीच बेहतर समन्वय स्थापित करने की जरूरत पर बल देते हुए नवीनतम प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करने और इसके लिए कर्मियों को प्रशिक्षित करने की व्यवस्था करने का निर्देश भी दिया।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.