सायना और स्वर्ण ने जगाई स्वर्ण की उम्मीद

लंदन ओलिंपिक गेम्स का चौथा दिन भारत के लिहाज से बेहदर शानदार रहा। एक तरफ जहां गगन नारंग ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर भारत को मेडल टैली में जगह दिलाई, वहीं टेनिस और बैडमिंटन प्लेयर्स ने भी मेडल जीतने की उम्मीदें बढ़ा दी हैं।

गगन नारंग ने झटका कांस्य

Gagan Narangचौथे दिन भारत का पहला इवेंट ही खुशखबरी लेकर आया। दोपहर 1 बजे हुए मेन्स 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में पहले तो अभिनव बिंद्रा के बाहर होने से भारत की उम्मीदों को तगड़ा झटका लगा। लेकिन गगन नारंग ने इसी इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर भारत की झोली में लंदन ओलिंपिक का पहला मेडल डाला। गगन नारंग के मेडल जीतने की खबर मिलते ही पूरे देश में खुशी की लहर दौड़ गई। केन्द्र से लेकर कई राज्य सरकारों ने नारंग को तोहफों और इनामों की झड़ी लगा दी|

टेनिस: दोनों मेन्स डबल्स टीमें अगले दौर में

भारत के टेनिस खिलाडिय़ों ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए मेडल की उम्मीदों को कायम रखा है। सोमवार को भारत के महेश भूपति और रोहन बोपन्ना की जोड़ी ने मेन्स डबल्स मुकाबले में जीत के साथ शुरुआत की। भारतीय जोड़ी का मुकाबला बेलारूस के अलेक्ज़ेंडर और मैक्स की जोड़ी के साथ था। इस भारतीय जोड़ी ने शानदार खेल दिखाते हुए बेलारूस की जोड़ी को 7-6, 6-7, 8-6 से शिकस्त देते हुए अगले दौर में जगह बनाई। टेनिस में जीत का सिलसिला यहीं नहीं थमा। भारत के ही लिएंडर पेस और विष्णु वर्धन की जोड़ी ने मेन्स डबल्स के अपने पहले मुकाबले में जीत हासिल की। लिएंडर पेस और विष्णु वर्धन की जोड़ी ने हॉलैंड के रॉबिन हास और रोजर जीन जुलियन को 7-6, 4-6, 6-2 से हराया। हालांकि विष्णु वर्धन इस मैच से पहले मेन्स सिंगल्स में खेलने का मौका भी मिला था, लेकिन किस्मत से मिले इस मौके को भुनाने में वह नाकामयाब रहे। सोल्वेनिया के ब्लैज कैवसिस ने उन्हें सीधे सेटों में 6-3, 6-2 से हरा दिया।

बैडमिंटन: साइना, ज्वाला और अश्विनी का जलवा
भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल का विजय अभियान सोमवार को भी जारी रहा। अपने दूसरे ग्रुप मैच में साइना ने बेल्जियम की तान लियाने को 21-4, 21-1 से हराकर प्री-क्वॉर्टर फाइनल में जगह बना ली। पूरे मैच के दौरान साइना अपने प्रतिद्वंद्वी पर हावी रहीं। बैडमिंटन से महिला डबल्स मुकाबले में भी भारत की शुरुआत जीत के साथ हुई। विमिंस डबल्स के अपने पहले ग्रुप मैच में भारत की ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी ने अगले दौर में जगह बना ली। ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा ने चीनी ताइपे की वेन हसिंग चेंग और यू चिन चेन की जोड़ी को 25-23, 16-21, 21-18 से हराकर क्वॉर्टर फाइनल तक पहुंचने की उम्मीदों को कायम रखा है।

बॉक्सिंग: बेईमानी का शिकार हुए सांगवान!
एक तरफ जहां पूरा देश गगन नारंग के मेडल जीतने की खुशी मना रहा था, वहीं दूसरी तरफ भारतीय बॉक्सर सुमित सांगवान की विवादास्पद हार से हर कोई सकते में था। एक विवादास्पद फैसले में भारत के सुमित सांगवान को हार का मुंह देखना पड़ा। 81 किलो वेट कैटिगरी में सुमित सांगवान का मुकाबला ब्राजील के फाल्को फ्लोरेंटिनो से था। खबर है कि सांगवान के स्कोर में मैच रेफरी ने गड़बड़ी की है। सुमित की हार की घोषणा से वहां मौजूद सब हैरत में थे। यहां तक की मैच कमेंटेटर भी रिजल्ट देखकर हैरान थे। सांगवान अपने राइवल ब्राजील के फाल्को से 15-14 से हारे। हालांकि खेल मंत्री अजय माकन ने ट्विटर पर जानकारी दी है कि अधिकारिक रूप से विरोध दर्ज करा दिया गया है। गौरतलब है कि सुमित से भारत को काफी उम्मीदें थीं।

हॉकी मैच हारे पर जीता दिल
भारत ने हॉकी में हार के साथ अपने अभियान की शुरुआत की है। ग्रुप बी में भारत का पहला मुकाबला हॉलैंड से था। लेकिन इस मैच में भारत का डिफेंस बेहद कमजोर नजर आया। खासतौर पर भारत के कैप्टन और गोलकीपर भरत छेत्री ने निराश किया। हॉलैंड ने दोनों शुरुआती गोल भरत छेत्री की ढील का फायदा उठाते हुए दागे। दोनों टीमों को 2-2 पेनल्टी कॉर्नर मिले और हॉलैंड ने दोनों को गोल में बदला। भारत एक भी पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलने में नाकाम रहा। हॉलैंड और भारत के बीच में मैदान में कड़ी टक्कर देखने को मिली। हालांकि दूसरे हाफ में भारत ने शानदार प्रदर्शन करके दिल जीत लिया लेकिन मैच जीतने में कामयाबी नहीं मिल पाई। आखिर में यह मैच भारत 2-3 से हार गया।

वहीं भारतीय तीरंदाज लैशराम बोम्बायला देवी 32 राउंड विमिंस सिंगल्स इवेंट में मेक्सिको की ईदा रोमान से हार गईं। इसके साथ ही सिंगल्स इवेंट में उनकी चुनौती खत्म हो गई। हालांकि कुछ मुकाबलों में भारतीय खिलाडिय़ों को हार का मुंह भी देखना पड़ा, लेकिन कुल मिलाकर सोमवार भारत के लिहाज से अच्छा दिन रहा। अगर मेडल जीतने हैं, तो भारतीय खिलाडिय़ों को आगे भी इसी तरह का मोमेंटम बनाए रखना होगा।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.