BEIJING, CHINA - SEPTEMBER 04: Chinese President Xi Jinping attends welcoming ceremony for Malaysia's Yang di-Pertuan Agong Tuanku Alhaj Abdul Halim Mu'adzam Shah outside the Great Hall of the People on September 4, 2014 in Beijing, China. The invitation of President Xi Jinping, Sultan Tuanku Alhaj Abdul Halim Mu'Adzam Shah of Malaysia will pay a state visit to China from September 3rd to 8th. (Photo by Lintao Zhang/Getty Images)

बीजिंग। चीन कभी भी शांत बैठने वाला देश नहीं है। युद्ध के लिए आतुर चीन हमेशा कोई न कोई बहाना खोजा करता है। हाल में तैयार हुईं सेना की 84 नई टुकडि़यों को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने हर तरह के युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा है। खासकर नए तरह के युद्ध कौशल, इलेक्ट्रॉनिक हथियार, सूचना और अंतरिक्ष वॉर के लिए तैयार रहने को कहा है। चीनी राष्ट्रपति का बयान ऐसे में मौके पर आया है जब अमेरिका ने दक्षिण कोरिया में थाड मिलाइलें तैनात की हैं। माना जा रहा है कि अमेरिका के इस कदम के बाद दोनों देशों के बीच तनातनी की स्थिति पैदा हो गई है।
अमेरिका के कदम से चीन भी नाराज
अमेरिका ने नॉर्थ कोरिया और चीन से निपटने के लिए दक्षिण कोरिया में अपने टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डीफेंस (THAAD) इंटरसेप्टर मिसाइल तैनात किए हैं। इससे चीन ने भी सेना को हर तरह की स्थिति से निपटने के लिए निर्देश जारी कर दिया है। इस इंटरसेप्टर मिसाइल के ताकतवर रडार से चीन के समूचे इलाके पर नजर रखी जा सकती है। कहा जा रहा है कि ‘थाड’ से चीन और कोरिया में तैयार हो रहे हथियारों पर भी निगरानी रखी जा सकती है। लेकिन अमेरिका के इस कदम से चीन भी गुर्राया है। चीन ने कहा है कि अमेरिका इस कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव पैदा कर रहा है।
चीन किसी भी हालत में झुकने को तैयार नहीं, दक्षिण चीन सागर है विवाद की जड़
जापान, कोरिया और वियतनाम समेत कई देशों के दावे वाले इलाके पर चीन लगातार अपना हक जता रहा है। इतना ही नहीं चीन ने हाल में इस इलाके में एक बनावटी टापू तैयार कर अपनी नौसेना को तैयात कर दिया है, जिसे लेकर अमेरिका कई बार अपना विरोध दर्ज करा चुका है। लेकिन चीन किसी भी हालत में झुकने को तैयार नहीं है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.