मणिपुर विधानसभा चुनाव में आज पहले चरण का मतदान हो रहा है जिसमें 38 सीटों पर वोटिंग खत्म हो चुकी है। मतदान के लिए पोलिंग बूथ पर भारी संख्या में लोग पहुंचे। बाकी 22 सीटों पर मतदान 8 मार्च को होगा।

अभी तक के मतदान अपडेट्स
पहले चरण की वोटिंग खत्म
1 बजे तक 69 फीसदी वोटिंग
इंफाल में इरोम शर्मिला की पार्टी के उम्मीदवार पर पर हमला
11 बजे तक 43 फीसदी वोटिंग
इरोम शर्मिला ने डाला वोट। वोट डालने के बाद इरोम शर्मिला ने कहा कि वो राजनीति की दिशा बदल देगीं।
पहले घंटे में 10 फीसदी वोटिंग

कुल 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव की दौड़ में शामिल सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपना चुनाव प्रचार मुख्यत: यूनाइटेड नगा काउंसिल द्वारा लागू आर्थिक नाकेबंदी और इसे तोड़ने में राज्य सरकार की नाकामी पर फोकस किया है। कथित विकास की कमी, बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार, कोषों का दुरुपयोग और राज्य में बिगड़ती कानून व्यवस्था जैसे मुद्दों को भी राजनीतिक पार्टियों ने उठाया है।

इरोम शर्मिला भी आजमा रही है भाग्य
पिछले साल अपना अनशन तोड़ पीपल्स रिसर्जेंस एंड जस्टिस अलायंस नामक पार्टी का गठन करने वाली मानवाधिकार कार्यकर्ता इरोम शर्मिला चानू पर सभी की निगाहें हैं। अफ्सपा हटाने की मांग को लेकर इरोम शर्मिला 16 साल से अनशन पर थीं और अब वह चुनाव लड़ रही हैं।

कुल मतदाता
मणिपुर में कुल 1,643 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। इस चरण में कुल 168 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनकी किस्मत का फैसला 19,02,562 मतदाता करेंगे। इस मतदाताओं में 9,28,562 पुरुष और 9,73,989 महिलाएं हैं, जबकि नए मतदाताओं की संख्या 45,642 है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.