भारती एयरटेल ने रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए नेशनल रोमिंग के सभी चॉर्जेज को खत्‍म कर दिया है। यह फैसला 1 अप्रैल से लागू होगा। इससे कंपनी के कस्‍टमर्स को देशभर में इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल और डाटा के लिए कोई रेमिंग चॉर्ज नहीं देना होगा। इस एलान के बाद भारती एयरटेल के स्टॉक में 3% की गिरावट दर्ज की गई है। बता दें कि जियो की लॉन्चिंग के बाद से अन्‍य दूसरी टेलीकॉम कंपनियों पर कॉल्‍स और डाटा सस्‍ता करने का दबाव बना हुआ है। जियो ने देशभर में कॉलिंग और डाटा रोमिंग फ्री की है।

नेशनल रोमिंग खत्‍म होने के बाद कस्टमर्स पूरे देश में अपना मोबाइल बिना बदले ही रख सकेंगे। अभी रोमिंग चार्ज की वजह से कस्टमर्स सर्किल के हिसाब से मोबाइल नम्‍बर इस्‍तेमाल करते थे, क्‍योंकि दूसरे सर्किल में जाने पर कॉल करने और रिसीव करने पर भारी भरकम रोमिंग चार्ज देना पड़ता था। एयरटेल ने इसके साथ ही अपनी इंटरनेशनल कॉल रेट को भी 90% तक घटा दिया है। यह दरें अब घट कर 3 रुपए प्रति मिनट तक आ गई हैं। यही नहीं प्रमुख देशों में डाटा चार्ज भी 99% तक घटा दिया है। यह दरें 3 रुपए प्रति एमबी तक आ गई हैं।

भारती एयरटेल के एमडी ने कहा, पूरे देश में अब हमारे कस्‍टमर लोकल नेटवर्क की तरह बात कर सकेंगे। अब उन्‍हें अपने होम बेस के बाहर कॉल करने या रिसीव करने से पहले दो-तीन बार नहीं सोचना पड़ेगा। एयरटेल ने एक बार फिर बेहतर नेटवर्क पर क्‍लॉस वैल्‍यू सर्विस देने का बेंचमार्क तय किया है। एयरटेल ने दुनिया के सभी बड़े देशों के लिए इनोवेटिव और किफायती इंटरनेशनल रोमिंग पैक लॉन्च किया है। इन पैक में एक दिन, 10 दिन और 30 दिन का वैलिडिटी ऑप्‍शन है।

एयरटेल के अनुसार, 1 अप्रैल 2017 से बिना रोमिंग पैक के इंटरनेशनल रोमिंग पर गए कस्‍टमर्स को भी बिल का झटका नहीं लगेगा। ऐसे कस्‍टमर्स के लिए इंटरनेशनल रोमिंग चार्ज उस देश के डेली पैक के हिसाब से ऑटोमेटिक एडजस्‍ट हो जाएगा। ऑटोमेटिक एडजस्‍टमेंट का मतलब यह हुआ कि कस्‍टमर की बिलिंग उस देश के लिए वन डे पैक के हिसाब से होगी। एयरटेल के अनुसार, पैक बेनेफिट खत्‍म होने के बाद भी कस्‍टमर को कॉलिंग और डाटा के सस्‍ते रेट्स का लाभ मिलता रहेगा।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.