पहले बंशीधर राज, फिर कृष्णा राज और पिछले चुनाव में बाला प्रसाद अवस्थी। मोहम्मदी में बीते तीन विधानसभा चुनाव में अलग-अलग पार्टी का परचम लहराया है। इस बार कांग्रेस पार्टी ने संजय शर्मा को मोहम्मदी सीट से विधानसभा प्रत्याशी बनाया है, जो वर्तमान में बरवर नगर पंचायत के चेयरमैन हैं।

2012 के चुनाव में कल्वे हसन को हराकर संजय शर्मा ने मुस्लिम बाहुल्य बरवर नगर पंचायत पर कब्जा जमाया था। उनके बारे में कहा जाता है कि संजय शर्मा ने भेदभाव रहित होकर नगर पंचायतवासियों के लिए कार्य किया। वह विकास के मामले में जितिन प्रसाद को अपना रोड मॉडल मानने लगे। कांग्रेस ने उनके कार्यों को देखते हुए अपना प्रत्याशी बनाया। संजय शर्मा अपने समर्थकों के साथ चुनाव की बाजी जीतने में लगे हुए हैं। मगर यह कितना कारगर रहेगा यह तो आने वाली 13 मार्च को पता चलेगा।
संजय शर्मा मोहम्मदी विधानसभा क्षेत्र में मजबूत प्रत्याशियों में शुमार है। इसके पीछे एक बड़ी वजह सपा और कांग्रेस का गठबंधन है। दोनों पार्टियों के साथ पदाधिकारी संयुक्त रूप से उन्हें जिताने के लिए भरसक प्रयास कर रहे हैं। वहीं संजय की अपनी पहचान भी उन्हें फायदा दिलाती नजर आ रही है। चुनाव के दौरान वह बरवर में कराए गए विकास के बल पर लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। वहीं क्षेत्र से किसी ब्राह्मण प्रत्याशी के न उतरने का पूरा फायदा भी उन्हें मिलता नजर आ रहा है।

यूं तो बसपा से दाउद अहमद भी चुनाव मैदान में हैं लेकिन सपा का पारम्परिक मुस्लिम वोट बैंक भी संजय के पक्ष में जाता नजर आ रहा है। कुछ दिन पहले इस क्षेत्र में डॉ. आरए उस्मानी का खासा नाम हुआ करता था। जनसंपर्क से लेकर जनसभाओं तक में मशगूल रहकर डॉ. उस्मानी सपा की जीत को सुनिश्चित कराने में जी-जान लगाए थे। लेकिन अचानक ही सपा मुखिया के घर में कोलाहल मच गया।

राष्ट्रीय अध्यक्ष, टिकट बंटवारे को लेकर गतिरोध खड़ा हो गया। कई हफ्ते चले संघर्ष के बाद आखिरकार पार्टी की कमान अखिलेश यादव के हाथ में आई। पार्टी संभालते ही सपा और कांग्रेस के बीच गठबंधन हुआ। 100 से ज्यादा सीटें कांग्रेस को मिलीं जबकि अन्य सीटों पर सपा के प्रत्याशी उतारे गए। इस बंटवारे का असर लखीमपुर जिले में भी नजर आया। मोहम्मदी से उस्मानी का पर्चा खारिज करते हुए शीर्ष नेतृत्व ने इसे कांग्रेस की झोली में डाल दिया और संयुक्त पार्टी के प्रत्याशी बने संजय शर्मा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.