आज के डिजिटल टाइम में चोरी सिर्फ घर में ही नहीं बल्कि इंटरनेट पर भी हो रही है। इसलिए इंटरनेट पर सेफ रहना घर में सेफ रहने से भी ज्यादा जरूरी हो गया है। क्योंकि आप कभी भी इसका शिकार आसानी से बन सकते हैं। इसी के तहत सर्च इंजन गूगल इस बार खास तौर पर जीमेल सिक्योरिटी के बारे में अपने यूजर्स को अवेयर कर रहा है।

सर्च इंजन गूगल Safer Internet Day 2017 के मौके पर अपने जीमेल यूजर्स को इंटरनेट पर सेफ रहने के तरीके बता रही है। इस मौके पर कंपनी जीमेल यूजर्स से सेफ्टी चेक करने को कह रही है। अगर आपने आज गूगल ओपन किया है तो सर्च बॉक्स के नीचे एक नया मैसेज देखा ही होगा। अगर अभई तक आपने नहीं देखा तो बता दें कि गूगल ने अपने सर्च बॉक्स के ठीक नीचे एक मैसेज लिखा है। इसमें लॉक आइकन के साथ #SaferInternetDay लिखा है। इसके बाद 2 मिनट में सेफ रहने का तरीका बताया गया है।

यहां दिए गए सिक्योरिटी चेकअप पर क्लिक करते ही आपको साइन इन करने को कहा जाएगा। अगर जीमेल लॉग इन कर रखा है तो आपके सामने एक नया पेज आएगा जहां आपसे रिकवरी इनफॉर्मेशन दर्ज करने को कहा जाएगा। यहां अपनी आईडी रिकवरी के लिए ईमेल, फोन नंबर और सिक्योरिटी सवाल दर्ज कर सकते हैं।

कौन-कौन से आएंगे ऑप्शन
* इसके बाद चार ऑप्शन्स मिलेंगे। इनमें आपसे सिक्योरिटी इवेंट्स चेक करने को कहा जाएगा। यहां आप यह जान सकते हैं कि आपके अकाउंट का पासवर्ड कब और कहां से बदला गया है।
* इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप यह जान सकते हैं कि आपका जीमेल अकाउंट कितने डिवाइस में यूज हो रहा है। अगर आप चाहें तो यहां से उन डिवाइस को डिसकनेक्ट कर सकते हैं जिनपर अपना जीमेल अकाउंट नहीं यूज करना चाहते।
* यहां आपको उन ऐप्स और सर्विसेज के बारे में बताया जाएगा जो आपकी आईडी के जरिए यूज किए जा रहे हैं। यहां आप उन तमाम ऐप्स की लिस्ट देख सकेंगे जो आपके जीमेल अकाउंट से साइन अप किए गए हैं। अगर आप चाहें तो परमिशन वापस ले सकते हैं यानी उन ऐप्स से अपनी जीमेल आईडी हटा सकते हैं। गूगल के मुताबिक आप इन सभी स्टेप्स को फॉलो करके अपना जीमेल सिक्योर कर सकते हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.