पंजाब और गोवा में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार का आज आखिरी दिन है। दोनों राज्यों में चुनाव प्रचार शाम 5 बजे थम जाएगा। पंजाब और गोवा में 4 फरवरी को मतदान होना है जबकि मतगणना 11 मार्च को होगी। पंजाब में 117 और गोवा की 40 विधानसभा सीटों पर विधानसभा चुनाव हो रहे है।

गोवा में बीजेपी की मुश्किल बढ़ाने के लिए महागठबंधन तैयार है, जिसमें महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी, गोवा सुरक्षा मंच और शिवसेना शामिल हैं। वहीं, कांग्रेस के सेकुलर वोटबैंक में सेंधमारी के लिए आम आदमी पार्टी भी मैदान में उतरी है। 2012 में भले ही मनोहर पर्रिकर की अगुवाई में बीजेपी ने बहुमत की सरकार बनाई हो, लेकिन इस बार बीजेपी को अनहोनी की आहट है। जिसको देखते हुए बीजेपी छोटी पार्टियों और कुछ निर्दलीय उम्मीदवारों के संपर्क में है।

इस बार गोवा में कसीनो एक बहुत बड़ा चुनावी मुद्दा है। बीजेपी इल्जाम कांग्रेस पर मढ़ रही है तो कांग्रेस और आप का कहना है कि जीते तो कसीनो बाहर कर देंगे। उधर सुप्रीम कोर्ट के कहने पर सिर्फ लीगल माइनिंग ही हो रही है, जिससे सरकार की कमाई घट गई है। लेकिन दूसरे दल इसे फिर शुरू करवाने के नाम पर वोट मांग रहे हैं। गोवा में विधानसभा की कुल 40 सीटों पर 4 फरवरी को एक ही चरण में चुनाव होगा। राज्य में चुनाव का गणित पेचीदा हो चला है। गोवा के बीच पर होने वाली शैक पार्टियों में 10 बजे की समय सीमा ने रौनक़ ख़त्म कर दी है, जबकि यहां ऐसे करीब एक हजार शैक्स हैं।

गोवा में किनती सीटें
गोवा में विधानसभा की कुल 40 सीटों पर 4 फरवरी को एक ही चरण में चुनाव होगा। गोवा में वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल भी 19 मार्च 2012 को शुरू हुआ था। जबकि यह 18 मार्च 2017 को खत्म हो रहा है। गोवा की 40 विधानसभा सीटों में से 21 सीटें बीजेपी के पास, 9 सीटें कांग्रेस और बाकी 10 सीटें छोटी क्षेत्रीय पार्टियों के पास हैं। गोवा के बीच पर होने वाली शैक पार्टियों में 10 बजे की समय सीमा ने रौनक़ ख़त्म कर दी है, जबकि यहां ऐसे करीब एक हजार शैक्स हैं।


पंजाब में शिरोमणि अकाली दल और भाजपा गठबंधन की सरकार है। ऐसे में 177 विधानसभा सीटों में शिरोमणि अकाली दल के पास 56, भाजपा के पास 12, कांग्रेस के पास 46 और निर्दलीय विधायकों के पास 3 सीटें हैं। पंजाब में वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल 19 मार्च 2012 को शुरू हुआ था। जबकि यह 18 मार्च 2017 को खत्म हो रहा है। पंजाब में विधानसभा की कुल 117 सीटों पर चुनाव होने हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.