अब बिना सिम कार्ड भी कर पाएंगे कॉल। जी हां, सुनने अजीब लग रहा होगा पर ये सच है, बिना सिम के कॉल, इमेज व वीडियो भी भेज सकेंगे। उत्तर प्रदेश में बदायूं के चौधरी सराय मुहल्ला निवासी अली सुबूर ने “इनफाइ” (इंसटेंट नेटवर्क) नाम की एक ऐसी डिवाइस तैयार की है, जिसके जरिए बिना सिम के कॉल और डाटा भेजा जा सकता है। इसमें किसी भी तरह का शुल्क भी नहीं पड़ेगा। हालांकि डिवाइस को वह रजिस्टर्ड नहीं करा पाए हैं।

कहां से मिला आइडिया
अली को यह डिवाइस बनाने का आइडिया प्ले स्टोर पर मौजूद “वाइफाइ टॉकी एप” से मिला। इस एप की मदद से एक निश्चित दायरे में ही आपस में बात की जा सकती है। अली ने दायरा बढ़ाने के लिए वाइफाइ का इस्तेमाल कर डिवाइस तैयार कर दी। लोगों के मोबाइल का मैक एड्रेस (मीडिया एक्सेस कंट्रोल) डिवाइस में सुरक्षित किया जाएगा, जिससे उसकी पहचान होगी। कॉल करने, डाटा शेयर करने के लिए दूसरे व्यक्ति के स्मार्ट फोन में भी एप्लीकेशन होना आवश्यक है।

कैसे करेगा काम
“शेयर इट” की तरह इसमें भी डाटा को डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी। डिवाइस से निकलने वाले सिग्नल को मोबाइल की पहुंच तक लाने के लिए एक वन टाइम पासवर्ड आवश्यक होगा। नेटवर्क से जुड़ने के लिए यूजर का आधार कार्ड नंबर लिया जाएगा। बजट कम होने से डिवाइस की रेंज अभी पांच से 10 किलोमीटर तक ही है, लेकिन इस रेंज को बढ़ाया जा सकता है।

पिता असरार अली की मौत के बाद परिवार आर्थिक तंगी से जूझता रहा, लेकिन अली ने आर्थिक संकट के बावजूद कई कारनामे कर दिखाए। बता दें कि अली इससे पहले भी मिस कॉल वाला बाइक लॉक बना चुके हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.