26 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया दिवस के अवसर पर भारतीय मूल के तीन लोगों को इस साल ऑस्ट्रेलिया में सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इन्हें यह सम्मान मेडिसीन व कम्युनिटी में उल्लेखनीय योगदान के लिए मिला है। सिडनी स्थित मेडिकल प्रैक्टिशनर, पुरुषोत्तम सावरिकर को 2017 के लिए ऑस्ट्रेलियाई पदक से सम्मानित किया गया। बता दें 26 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया दिवस मनाया जाता है जिसके अवसर पर मेडिसीन और भारतीय समुदाय में उनके योगदान के लिए इस सम्मान की घोषणा की गयी।

सावरिकर ऑस्ट्रेलियन इंडियन मेडिकल ग्रेजुएट्स एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष थे और सामुदायिक रेडियो ‘आकाशवाणी सिडनी’ की भी स्थापना की थी। पर्थ से माखन सिंह खांगुरे को न्यूरोरेडियालॉजी, शिक्षा और कई प्रोफेशनल मेडिकल असोसिएशन के लिए सम्मानित किया गया। न्यूक्लियर मेडिसीन स्पेशलिस्ट और रिसर्चर, विजय कुमार को न्यूक्लियर मेडिसीन में मेडिकल रिसर्च और योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

सिडनी तमिल संगम असोसिएशन की स्थापना करने वाली टीम के सदस्यों में से एक कुमार को 2007 और 2014 में ऑस्ट्रेलियन न्यूक्लियर साइंस और टेक्नोलॉजी आर्गेनाइजेशन अवार्ड मिल चुका है। डारवेन के तेजिंदर पाल सिंह को भी ऑस्ट्रेलियन ऑफ द इयर के लोकल हीरो कैटेगरी अवार्ड से सम्मानित किया गया। सिंह ने समुदाय की बेहतरी में सराहनीय योगदान दिया है।

चार साल पुराने इनिशिएटिव ‘फूड वैन’ जिसके जरिए मुफ्त भोजन उपलब्ध कराया जाता है के लिए ही सिंह को नॉमिनेट किया गया था। इसके जरिए वे हर माह के अंतिम रविवार को उत्तरी डार्विन के गरीब और जरूरतमंदों को खाना मुहैया करा रहे थे।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.