देश के सबसे बड़े नागरिक सम्मानों की सूची अब तैयार कर ली गई है और इस बार पद्म पुरस्कारों की सूची में 120 प्रख्यात लोगों को शामिल किया गया है। इसमें ओलिंपिक खिलाड़ी पीवी सिंधु, साक्षी मलिक, पैरालिंपिक खिलाड़ी दीपा मलिक के साथ ही गूगल प्रमुख सुंदर पिचाई, माइक्रोसॉफ्ट के प्रमुख सत्या नडेला और साउथ कैरोलिना की गवर्नर निक्की हेली का नाम शामिल है।

आपको बता दें कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता शरद पवार और बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी को भी इस साल देश के दूसरा सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से नवाजा जाएगा। यह सम्मान पाने वालों में दिग्गज गायक केजी येसुदास, जम्मू-कश्मीर के दिवंगत मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा (मरणोपरांत), लोकसभा के पूर्व स्पीकर पीए संगमा (मरणोपरांत) भी शामिल हैं।

दूसरी ओर 2016 में शानदार प्रदर्शन करने वाले कप्तान विराट कोहली को पद्म श्री से सम्मानित किया जाएगा। उनके अलावा ओलिंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक, जिमनास्ट दीपा कर्मकार, डिस्कस थ्रो के लिए विकास गौड़ा और हॉकी के लिए पीआर श्रीजेश को पद्म श्री से नवाजा जाएगा। बता दें की इस साल भारत रत्न किसी को नहीं दिया जाएगा। भारत रत्न उस इंसान को दिया जाता है जिसने मानवता के लिए किसी भी क्षेत्र में अभूतपूर्व और अप्रत्याशित सेवा का भाव दिखाया हो।

इस वर्ष पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किए गए कुल 89 लोगों में से 19 महिलाएं हैं, पांच हस्तियां ‘विदेशी’, ‘अप्रवासी’ भारतीय’ तथा ‘भारतीय मूल’ वर्गों से हैं, तथा छह हस्तियों को पद्म पुरस्कार मरणोपरांत दिया गया है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.