अगर आपको भी सुबह उठकर अक्सर पेट में दर्द होने लगता है तो हम आज आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिससे आप पेटदर्द से छुटकारा पा सकते हैं…

सुबह उठकर बहुत ज्यादा पेट में दर्द होता है तो आप सुबह उठकर सबसे पहले वॉर्म वाटर पीजिए और उसके बाद फ्रेश होने जाइए। इससे आपका कॉन्स्टिपेशन भी दूर होगा और दर्द में भी राहत मिलेगी।

सुबह पेट में दर्द हो तो कॉफी ना पीएं। कई बार कॉफी पीने से भी पेट में दर्द की शिकायत रहने लगती है। दरअसल, कैफीन के अधिक सेवन से इंटरनल इंफ्लेमेशन बढ़ जाता है जो कि बाद में दर्द का कारण बनता है।

अगर पेट के एकदम सेंटर में दर्द की शिकायत रहती है तो हो सकता है ये गैस्ट्रिक पेन हो तो ऐसे में दर्द से निजात पाने के लिए अदरक और जीरे को मिलाकर हॉट वॉटर पीएं।

हल्का पेट दर्द होने पर सुबह उठकर हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें। कई बार एक्सरसाइज करने से गैस रिलीज होती है और दर्द से राहत मिलती है।

कई बार सुबह के समय बहुत ज्यादा गैस बनती है तो ऐसे में आप एंटी गैस ड्रग या एन्टासिड इत्यादि का सेवन कर सकते हैं। इससे पेट की ब्लोटिंग भी खत्म होगी।

अगर दर्द के साथ-साथ सूजन भी लग रही है तो हॉट वॉटर बोतल को दर्द की जगह पर रखें। इससे दर्द में राहत मिलेगी।

ड्रग्स लेने के बाद भी पेट में दर्द होता है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। हो सकता है कि कोई बीमारी अंदर ही अंदर पनप रही हो जिसकी वजह से दर्द हो रहा हो।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.