2015_2image_09_05_325626740w-llकामकाज के बढ़ते दबाव ने लोगों की दिनचर्या को बदल कर रख दिया है। न ही लोगों का भोजन समय पर हो पाता है और न ही शरीर को जिस समय जितने आराम की आवश्यकता होती है वह मिल पाता है। इन्हीं कारणों से मनुष्य का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। जिस कारण लोगों में तरह तरह की बीमारियों हो जाती हैं।
आइये आज हम आपको बतायेंगे करेंगे कमर दर्द बारे में और उसके घरेलू उपाय –
किन कारणों से होता है कमर दर्द?
1- ज्यादा मोटे, नरम और मुलायम गद्दों पर सोने से भी पीठ दर्द और कमर दर्द की शिकायतें होती हैं।
2- अगर आप गलत तरीके से ज्यादा वजन उठाते हैं तो वह भी कमर पर असर डालता है।
3- शरीर में लंबे समय तक किसी बीमारी के होने की वजह से भी दर्द की शिकायत होती है।
4- अधिकतर ऊंची एड़ी के जूते या सैंडल पहनने की वजह से भी होता है कमर दर्द।
5 – बैठने का तरीका गलत होने की वजह से भी कमर दर्द की शिकायत हो सकती है।
6 – मांस पेशियों पर अत्यधिक तनाव कमर दर्द के कारण होते हैं।
ये हैं कमर दर्द के घरेलू उपाय
1 – कमर दर्द को दूर भगाने के लिए गरम पानी में नमक मिला लें फिर तौलिया डालकर उसे निचोड़ लें, अब पेट के बल लेटकर दर्द के स्थान पर उस तौलिए से सेंक लें। यह एक बहुत ही लाभकारी उपाय है।
2 – गर्म तवे पर आजवाइन को सेंक लें। फिर ठंडा होने पर इसे धीरे-धीरे चबाकर निगल जाएं। इसके रोज सेवन करने से कमर दर्द में लाभ मिलता है।
3 – लगातार ज्यादा समय तक एक ही पोजीशन में बैठकर काम न करें। बीच-बीच में उठ कर थोड़ा टहल लें। इससे कमर पर दबाव कम पड़ता है।
4 – मोटे, नरम और गद्देदार बिछावन और सीटों से बचकर ही रहें। कमर दर्द की शिकायत हो तो सोने के लिए सख्त बिछावन का ही उपयोग करें।
5 – खानपान का खास ध्यान रखें। क्योंकि कैल्शियम की कमी से भी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इसलिए कैल्शियम युक्त चीजों का सेवन अवश्य करें।
6 – कुर्सी पर बैठकर जब कभी भी आप काम करें, तो ध्यान रखें की पीठ को कुर्सी पर इस तरह टिकाएं कि वह हमेशा सीधी रहे। गर्दन को सीधा रखने के लिए कुर्सी में पीछे की ओर मोटा तोलिया मोड़ कर लगाया जा सकता है।

7- अगर आपको कमर दर्द की शिकायत है तो कभी भी भारी वजन उठाते समय या जमीन से किसी भी चीज को उठाते समय एकाएक से कमर के बल न झुकें। बल्कि घुटने को मोडक़र नीचे झुकें और जब हाथ नीचे सामान तक पहुंच जाए तो उसे उठाकर घुटने को पहले सीधा करते हुए फिर खड़े हो जाएं ।
8- 4 से 5 चम्मच नमक कढ़ाई में डालकर गर्म कर लें । इस गर्म नमक को एक मोटे सूती कपड़े में बांधकर पोटली बना लें। फिर उस पोटली से कमर की सिकाई करें। कमर दर्द में आराम मिलेगा।
9 – कमर दर्द से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए योग करना काफी लाभदायक सिद्ध होता है। इसके लिए भुजंगासन, शलभासन, हलासन, उत्तानपादासन, श्वसन इत्यादि कुछ ऐसे योग हैं जो कि कमर दर्द को ठीक करने में काफी मददगार होते हैं। योग करने के लिए ध्यान रखें की योगगुरु की देखरेख में ही करें। आजकल इंटरनेट का जमाना है। तो नेट के सहारे आप योगासन कर सकते हैं। लगातार योग करते रहने से कमर दर्द की शिकायत दूर हो जाती है।
10- साथ ही कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए सैर करना, स्विमिंग करना या साइकिल चलाना भी एक अच्छा व्यायाम है। जो कमर दर्द के लिए काफी फायदेमंद है। और ध्यान रहे कि साइकिल चलाते समय आपकी कमर एकदम सीधी रहे। व्यायाम करने से मांस पेशियों को ताकत मिलती है। तथा वजन भी नहीं बढ़ता है।
कमर दर्द के यह कुछ घरेलू उपाय हैं जिन्हें लगातार करते रहने से कमर दर्द के साथ-साथ पीठ के दर्द में भी आराम मिलता है। इन सबके साथ खान-पान पर विशेष ध्यान देना बहुत ही जरुरी होता है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.