jaitlyनई दिल्ली। नोटबंदी का एक महीना पूरा होने पर गुरुवार को मोदी सरकार ने डिजिटल पेमेंट करने वालों के लिए तोहफा दिया है। सरकार की ओर से यह फैसला लिया गया है कि कार्ड से पेमेंट करने वालों के लिए पेट्रोल और डीजल 0.75 फीसदी सस्ता मिलेगा। साथ ही ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करने वालों के लिए 10 लाख रुपए कवर का बीमा फ्री दिया जाएगा।
30 दिनों में नकदी में लेन-देन कम करने की कोशिश हुई
नोटबंदी के एक महीना पूरा होने पर बोलते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि बीते 30 दिनों में नकदी में लेन-देन कम करने की कोशिश हुई है। नोटबंदी का उद्देश्य लेनदेन को डिजिटल की ओर ले जाना है। हालांकि जेटली ने यह भी कहा कि आरबीआई तय प्रक्रिया के हिसाब से नोट जारी कर रही है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि नाबार्ड की ओर से सभी ऐसे किसान जिनपर किसान क्रेडिट कार्ड है उनको रुपए कार्ड दिया जाएगा।
10,000 की आबादी पर सरकार 2 पीओएस मशीने उपलब्ध कराएगी                                              जेटली ने कहा कि नकदी में लेन-देन करने की लागत ज्यादा है इसलिए सरकार क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और ई-वॉलेट जैसे माध्यमों से पेमेंट करने के लिए जनता को प्रोत्साहित कर रही है। जेटली ने आज यहां बोलते हुए कहा कि सरकार की योजना ग्रामीण इलाकों तक डिजिटल पेमेंट को पहुंचाने की है। प्रत्येक 10,000 की आबादी पर सरकार 2 पीओएस मशीने उपलब्ध कराएगी। इसके लिए 1 लाख गांव का चुनाव किया जाएगा।
टोल प्लाजा होंगे सस्ते, रेलवे में मिलेगा डिस्काउंट
ऑनलाइन भुगतान को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल भुगतान करने के लिए डिजिटल पेमेंट चुनने पर 10 फीसदी डिकाउंट देने की बात कही है। यह भुगतान डिजिटली या कार्ड (आरएफआईडी और फास्ट कार्ड) के माध्यम से करना होगा। साथ ही टिकट के अलावा रेलवे से जुड़ी अन्य सेवाओं में डिजिटल भुगतान करने पर 5 फीसदी अतिरिक्त छूट देने की बात कही है। मसलन, कैटरिंग, रिटायरिंग रूम आदि। ट्रेन से हर रोज यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए भी सरकार ने डिजिटल पेमेंट पर विशेष छूट देने की बात कही है। शहरी इलाकों में मंथली पास बनवाने के दौरान अगर यात्री डिजिटल माध्यम से भुगतान करता है तो उसपर 0.5 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा। यह सुविधा 1 जनवरी 2017 से मुंबई उपनगरीय रेल से शुरू की जाएगी।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.