mgr-jayalalitha-movieतमिलनाडु की मुख्‍यमंत्री जयललिता राजनीति में आने से पहले एक लोकप्रिय अभिनेत्री भी रहीं थीं. उन्‍होंने तमिल, तेलगू, कन्‍नड़ के अलावा एक हिंदी फिल्‍म में भी काम किया है. 24 फरवरी 1948 को एक तमिल परिवार में जन्‍मीं जयललिता अपने अभिनय के साथ-साथ अपने नृत्‍य कौशल के लिए जानी जाती थीं. जब जयललिता मात्र 2 साल की थी तब उनके पिता जयराम का निधन हो गया था. पिता की मौत के बाद उनकी मां वेदावल्‍ली उन्‍हें बेंग्‍लुरु लेकर चली गई. वेदावल्‍ली की बहन अम्‍बुजावल्‍ली ने ही उनकी मां को फिल्‍मों की दुनियां से वाकिफ कराया. जयललिता की मां ने तमिल सिनेमा में काम करना शुरू कर दिया और अपना नाम बदलकर ‘संध्‍या’ रख लिया.
15 साल की उम्र में उन्‍होंने कन्‍नड़ फिल्‍मों में काम करना शुरू कर दिया
जब जयललिता स्‍कूल में पढ़ रही थी तभी उनकी मां ने उन्‍हें फिल्‍मों में काम करने के लिए राजी कर लिया था. पढ़ाई के दौरान ही वर्ष 1961 में उन्‍होंने अंग्रेजी फिल्‍म ‘एपिसल’ में काम किया. मात्र 15 साल की उम्र में उन्‍होंने कन्‍नड़ फिल्‍मों में काम करना शुरू कर दिया. कन्नड़ भाषा में उनकी पहली फिल्म ‘चिन्नाडा गोम्बे’ है जो 1964 में प्रदर्शित हुई थी. इसके बाद उन्‍होंने तमिल फिल्‍मों की ओर रुख किया. वे फिल्‍मों में अपने ग्‍लैमरस लुक के लिए भी जानी जाती थी. तमिल सिनेमा में उन्होंने जाने माने निर्देशक श्रीधर की फिल्म ‘वेन्नीरादई’ से अपना करियर शुरू किया था.
शास्‍त्रीय संगीत और शास्‍त्रीय नृत्‍य में निपुण
जयललिता ने शास्‍त्रीय संगीत भी सीखा था. इसके अलावा वे शास्‍त्रीय नृत्‍य भरतनाट्यम, मणिपुरी और कत्‍थक नृत्‍य में भी पारंगत थी. कहा जाता है वर्ष 1960 में जब मायलापुर के एक ऑडिटोरियम में जयललिता ने अपनी पहली प्रेजेंटेशन दी थी तो उस दौर के सुपरस्टार शिवाजी गणेशन उनसे बेहद इम्प्रेस हुए थे. उन्होंने जयललिता को फिल्मों में एक्टिंग करने की सलाह दी थी.
सुपरहिट फिल्‍मों से जीता दिल,दर्शकों ने उनकी एक्टिंग को खूब सराहा
जयललिता ने तमिल अभिनेता रविचंद्रन के साथ 10 हिट फिल्‍मों में काम किया था. दर्शकों ने उनकी एक्टिंग को खूब सराहा. वर्ष 1972 में जय‍ललिता ने शिवाजी गणेशन के साथ काम किया और उन्‍हें फिल्‍म ‘Pattikada Pattanama’ में काम किया. इस फिल्‍म को तमिल की बेस्‍ट फीचर फिल्‍म का राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार मिला था और जयललिता को सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का फिल्‍मफेयर अवार्ड मिला था. वर्ष 1973 में तेलगू फिल्‍म ‘श्री कृष्‍णा सत्‍या’ के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का फिल्‍मफेयर अवार्ड मिला था.
‘इज्ज़त’ में जयललिता ने झुमकी का रोल बखूबी निभाया
जयललिता ने शिवाजी गणेशन के साथ लगभग 17 फिल्‍मों में काम किया था. टी प्रकाश राव की फिल्म ‘इज्ज़त’ में जयललिता ने झुमकी का रोल बखूबी निभाया. इस फिल्म में धर्मेन्द्र और तनुजा ने लीड रोल निभाया था. जयललिता एक सफल अभिनेत्री थीं जिन्‍होंने अपने शानदार अभिनय की बदौलत दर्शकों का खूब दिल जीता. तमिल 93 तमिल फिल्‍मों में 85 फिल्‍में सुपरहिट रही थी जिसमें उन्‍होंने लीड अभिनेत्री का किरदार निभाया था. उनकी 28 तेलगू भी सुपरहिट रही थी. 1965-1980 के दौर में वे सबसे ज्‍यादा कमाई करनेवाली अभिनेत्र‍ियों में से एक थीं. 1961 से 1980 के बीच उनकी लगभग 119 फिल्‍में सुपरहिट रही थी.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.