Hangzhou: Prime Minister Narendra Modi at the opening session of G20 Summit in Hangzhou, China on Sunday. PTI Photo by Vijay Verma (PTI9_4_2016_000103B)

नोटबंदी पर विपक्ष के सुर अब धीमे हो गए हैं। भारत बंद से कांग्रेस समेत कई दल पीछे हट गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट बंद करने के फैसले पर विपक्ष बंट गया है। नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयूए ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी के बाद अब कांग्रेस ने भी भारत बंद से खुद को अलग कर लिया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि कांग्रेस ने किसी भारत बंद का आहवान नहीं किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस जन आक्रोश दिवस के तौर पर देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगी। उधर देश भर में भारत बंद का कोई असर नहीं दिख रहा है।
भारत बंद में शामिल नहीं ममता
माकपा और भाकपा सहित वामपंथी पार्टियों ने नोटबंदी के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराने के लिए पश्चिम बंगाल में 12 घंटे के बंद का आहवान किया है जबकि ममता बनर्जी की अगुवाई वाली तृणमूल कांग्रेस इस बंद में शामिल नहीं होगी और सिर्फ विरोध प्रदर्शन करेगी। जेडीयू ने आज विपक्षी पार्टियों की ओर से किए जाने वाले विरोध प्रदर्शन और 30 नवंबर को पटना में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की ओर से दिए जाने वाले धरने में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है। जेडीयू अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नोटबंदी का स्वागत किया है।
ओडि़शा में सत्ताधारी बीजू जनता दल बीजद भी विरोध प्रदर्शनों में हिस्सा नहीं लेगा। पार्टी के प्रमुख और राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने नोटबंदी के फैसले का समर्थन किया है।
कांग्रेस मनाएगी जन आक्रोश दिवस
पार्टी के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने रविवार को स्पष्ट किया कि भारत बंद का आयोजन कांग्रेस ने नहीं किया है और उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा इस संबंध में गलत जानकारी फैला रही है। नोटबंदी के खिलाफ विपक्षी पार्टियां जन आक्रोश दिवस मनाएंगी। उन्होंने कहा कि नौ नवंबर से आर्थिक गतिविधियां ठहर गयी हैं।
हम भ्रष्टाचार का रास्ता बंद कर रहे हैं वे भारत बंद कर रहे हैं
उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में आयोजित बीजेपी की परिवर्तन रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने रविवार को कहा कि सरकार भ्रष्टाचार का रास्ता बंद करने में लगी है और वे भारत बंद करने में लगे हैं। उन्होंने कहा कि 70 साल में जो लूटा गया है उसे निकालना है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.