crkt

पहली पारी में 537 रन बनाए जबकि भारत के बिना कोई विकेट खोए 63 रन बने

राजकोट: राजकोट भारत के खिलाफ पहले टेस्ट में इंग्लैंड 537 रन के साथ मजबूत स्थिति में पहुंच गया है। जो रुट के बाद मोईन अली और बेन स्टोक्स के शतकों से इंग्लैंड ने आज यहां अपनी पहली पारी में विशाल स्कोर खड़ा किया लेकिन भारत ने सहज शुरुआत करके दूसरे दिन बिना किसी नुकसान के 63 रन बनाये। इंग्लैंड की ओर से मोईन 117 और स्टोक्स 128 ने भी शतक जमाये जिससे इंग्लैंड अपनी पहली पारी में 537 रन का स्कोर खड़ा करने में कामयाब रहा।
भारतीय गेंदबाजों ने लंच से पहले के 30 ओवरों में 139 रन लुटाए। बाद में भारत की सलामी जोड़ी ने किसी तरह की जल्दबाजी नहीं दिखायी और सहजता से रन बटोरे। स्टंप उखडऩे के समय मुरली विजय 25 और गौतम गंभीर 28 रन पर खेल रहे थे। भारत अब भी इंग्लैंड से 474 रन पीछे है। विजय और गंभीर ने शुरू से ढीली गेंदों का इंतजार किया। इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टेयर कुक ने छठे ओवर में ही मोईन के रुप में स्पिन आक्रमण लगाया। स्टुअर्ट ब्राड ने दूसरा छोर संभाले रखा लेकिन जब विजय ने उनके एक ओवर में तीन चौके लगाये तो उनके स्थान पर क्रिस वोक्स छोर बदलकर गेंदबाजी करने के लिये आये। कुक ने दिन के आखिरी क्षणों में बायें हाथ के अन्य स्पिनर जफर अंसारी और लेग स्पिनर आदिल राशिद के रुप में दोनों छोर से स्पिन आक्रमण लगाया लेकिन इससे भारतीय सलामी जोड़ी पर कोई असर नहीं पड़ा। इससे पहले इंग्लैंड के तीन बल्लेबाजों के शतक चर्चा के विषय रहेण् यह पिछले 30 साल में पहला अवसर था जबकि भारतीय सरजमीं पर किसी विपक्षी टीम के तीन बल्लेबाजों ने श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में शतक लगाये। ऑस्ट्रेलिया ने 1986 में चेन्नई में यह कारनामा किया था।
इंग्लैंड ने सुबह चार विकेट पर 311 रन से आगे खेलते हुए पहले सत्र में मनमाफिक रन बटोरे । मोईन ने साढे चार घंटे की पारी में 13 चौके जड़े कल रुट के साथ चौथे विकेट के लिये 179 रन जोडऩे के बाद आज उन्होंने स्टोक्स के साथ पांचवें विकेट के लिये 87 मिनट में 62 रन की साझेदारी की।
मोईन का विकेट गिरने के बाद भी भारत को राहत नहीं मिली स्टोक्स और बेयरस्टा ने छठे विकेट के लिये 80 मिनट में 99 रन जोड़े स्टोक्स ने लंच के बाद अपना शतक पूरा किया। उन्होंने अपनी 235 गेंद की पारी में दो छक्के और 13 चौके लगाये। बताते चलें कि स्टोक्स का शतक भारतीय सरजमीं पर किसी विदेशी बल्लेबाज का 200वां शतक भी है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.