modi-in-lucknow6

लखनऊ। देश के इतिहास में पहली बार किसी प्रधानमंत्री ने लखनऊ की प्राचीन ऐशबाग रामलीला में शिरकत की। पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार शाम 5:30 बजे लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचे। वहां से राजभवन होते हुए पीएम सीधे रामलीला ग्राउंड पहुंचे।

यहां भव्य स्वागत के बाद पीएम मोदी ने रामलीला मैदान में ‘जय श्री राम’ के नारे के साथ संबोधन शुरू किया। भले ही कयासबाजी हो रही थी कि मोदी का लखनऊ आना सियासी कदम है, लेकिन उन्होंने न अखिलेश पर कुछ कहा और न ही मायावती या राहुल गांधी को ही निशाने पर लिया। उन्होंने आतंकवाद के मुद्दे से अपने भाषण की शुरुआत करके यह जरूर साफ कर दिया कि यूपी चुनाव में बीजेपी विकास और आतंकवाद के खिलाफ अपने नेतृत्व के नाम पर ही उतर रही है।

पीएम मोदी ने लखनऊ की सैकड़ों बरस पुरानी रामलीला के मंच से देशवासियों को विजयदशमी की बधाई दी और कहा, ‘हमें अपने अंदर का रावण खत्म करना होगा। दशहरा का एक मतलब यह भी है कि हम अपने भीतर की बुराइयों को हरें।’

आतंकवाद को बख्शा नही जाएगा
पीएम मोदी ने इशारों में पाकिस्तान पर हमला बोलते हुए कहा कि आतंकवाद के पनाहगारों को बख्शा नही जाऐगा। उन्होंने कहा, ‘देश को एक साथ होकर आतंकवाद से लड़ना होगा। आतंकवाद मानवता का दुश्मन है।’ पीएम मोदी ने रामायण में जटायु की भूमिका का जिक्र करते हुए यह भी बताया कि बुराइयों का नाश करने के लिए राम की ही जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि आतंकवाद के खिलाफ पहली लड़ाई जटायु ने लड़ी थी।

मोदी ने कहा कि जटायु एक नारी के सम्मान के लिए लड़े और ऐसे ही देश के लोगों को करना चाहिए। आतंकवाद के खिलाफ पूरे देश को लड़ना होगा। उन्होंने देशवासियों से अपील की कि वे भले ही राम नहीं बन सकते, लेकिन जटायु की तरह अपनी भूमिका निभाएं और तमाम बुराइयों के खिलाफ लड़ाई लड़ें।

बेटी को मिले बराबरी का दर्जा
पीएम मोदी ने कहा कि हमें बेटों और बेटियों में अंतर खत्म करना होगा। उन्होंने कहा, ‘यह साल गर्ल चाइल्ड वर्ष घोषित है। पूरा विश्व आज दशहरा मना रहा है। एक सीता को रावण ने हर लिया तो हम रावण को जलाते है, पर हर दिन कोख में लाखों सीताओं को मार रहे हैं, इसे कौन बचाएगा? इस बुराई को भी खत्म करना है। गर्भ में पल रही सीता को बचाना हमारा दायित्व है। ओलंपिक में बेटियों ने हमारा सम्मान बढ़ाया। महिलाओं को 21वीं सदी में न्याय मिलना चाहिए।’

पीएम मोदी ने कहा कि कोख में बेटी को मारने वाले रावण को खत्म कर घर में सीता को जन्म देने पर जश्न हो। हिंदू हों, मुसलमान हों, सिख हों या ईसाई, किसी भी संप्रदाय की क्यों न हों, बेटियों का समान होना चाहिए।

रावण का खत्मा
पीएम मोदी ने कहा कि गंदगी भी रावण का छोटा रुप है। इसलिए इसे भी खत्म कर देना चाहिए। मोदी ने गांधी की बात करते हुए अहिंसा के राह पर बढ़ने की बात की औ कहा, उम्मीद है बुद्ध का मार्ग हमारा अंतिम मार्ग बना रहे। पीएम मोदी ने कहा, ‘हम युद्ध और बुद्ध में संतुलन रखने वाले है।’

इस मौके पर राजनाथ सिंह ने कहा कि पीएम मोदी ने भ्रष्टाचार खत्म किया। उन्होंने दुनिया में भारत का मस्तक ऊंचा किया। पीएम ने मजबूत और दमदार भारत बनाया। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि लखनऊ का होने के नाते मैं एक बार फिर पीएम मोदी का स्वागत करता हूं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.