pranab-mukherjee1

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को लोगों से महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने का आह्वान किया। नई दिल्ली में राजपथ पर स्वच्छ भारत अभियान की औपचारिक शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री ने भारत माता के दो महान सपूतों महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। आज उस अभियान को दो साल पूरे हो चुके हैं।

2 अक्टूबर 2014 को टेलीविजन पर विशेष दृश्य देखने को मिला था जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों में झाड़ू था और वे दिल्ली की सड़कों की सफाई कर रहे थे। इसके साथ ही उन्होंने नई दिल्ली के राजघाट पर इस अभियान को आधिकारिक तौर पर लांच किया था। ‘हर सपना सच करेगा इंडिया, बनेगा स्वच्छ इंडिया’ के साथ शुरु हुआ स्वच्छ भारत अभियान ने आज दो साल पूरे कर लिए। इस अवसर पर आज राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित स्वच्छ भारत अभियान में हिस्सा लिया। वहीं गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इस अवसर पर नई दिल्ली के रफी मार्ग पर पब्लिक टॉयलेट का उद्घाटन किया।

स्वच्छता अभियान के दो साल पूरे होने के मौके पर देश भर में जगह-जगह जागरुकता अभियान चलाए जा रहे और आसपास की जगहों को साफ किया जा रहा है। नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को दिल्ली में इंडिया सेनिटेशन कॉन्फ्रेंस में स्पीच दी। उन्होंने कहा कि गंदगी किसी को पसंद नहीं होती। स्वच्छता अभियान बहुत कम समय में अपनी जड़ों को जमाने में सफल रहा है। सत्याग्रही गुलामी से मुक्ति दिलाता है, स्वच्छाग्रही गंदगी से।

2019 तक हर घर में शौचालय से पूरा होगा अभियान
भारत सरकार द्वारा शुरु किए गए इस राष्ट्रीय अभियान के तहत देश के 4,041 शहरों की गलियों और सड़कों की सफाई का जिम्मा लिया गया है। 2 अक्टूबर 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के राजघाट पर इस अभियान को आधिकारिक तौर पर लांच किया था। भारत में अब तक का यह सबसे बड़ा अभियान है जिसमें भारत के स्कूल व कॉलेजों और सरकार के 3 मिलियन कर्मचारियों ने हिस्सा लिया। स्वच्छ भारत अभियान के तहत सरकार ने 2019 तक संपूर्ण स्वच्छता का वादा किया है। यानि भारत के हर घर में इस तारीख तक एक शौचालय होगा।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.