मथुरा –  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पशु आरोग्य मेले का उदघाटन करने के बाद कार्यक्रम को सबोधित करते हुए कहा कि नए जनादेश मिलने के बाद पहली बार बृज भूमि में आने का सौभाग्य मिला है। देश के विकास के लिये जो सहयोग और समर्थन आपने दिया, उसके लिये हदय से आभारी हूँ। उन्होंने कहा कि बृज भूमि ने पूरे विश्व को मानवता का संदेश दिया है । प्रधानमंत्री ने कहा कि पर्यावरण पशुधन हमेशा आर्थिक चिंतन का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

स्वच्छ भारत, कृषि और पशुपालन को प्रोत्साहन करके नए भारत के निर्णय की ओर बढ़ रहे है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस नए कार्यक्रम की शुरुआत करने के लिये बृज भूमि से अच्छा कोई स्थान नही हो सकता। उन्होंने कहा कि पशुओं के स्वास्थ्य ,संवर्धन औए डेरी उद्योग सहितं मथुरा के विकास एव पर्यटन के लिए कई योजनाओं का उदघाटन किया है।प्रधानमंत्री ने कहा कि आज से शुरू किये गए इस अभियान के लिये प्लास्टिक कचरे से मुकित के लिए आम जनमानस का समर्थन किये जाने का आव्हान किया।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता ही सेवा अभियान के साथ साथ हमे अपनी आदतों को भी बदलना होगा। उन्होंने कहा सरकारी कार्यालय एव सरकारी कार्यक्रमों में मिट्टी के वर्तनों का प्रयोग किये जाने की बात कही। प्रधानमंत्री ने प्रदेश की योगी जी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि योगी जी के नेतृत्व मव सरकार अच्छ काम कर रही है। जिस प्रकार योगी जी ने आंकड़े पेश किये हैऔर सगीन बीमारियों पर काबू पाया है। ऐसे मानवता के पवित्र कार्य के लिये बधाई देता हूँ ।उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य की बात है पूर्व सरकारों ने पशु पालन औऱ पशुओं की बीमारी रोकने के लिये कोई काम नही किया।

उन्होंने कहा कि देश को बर्बाद करने वालो ने कुछ नही छोड़ा। प्रधानमंत्री ने कहा कि 100दिन में कड़े फैसले लिये उनमें पशु टीकाकरण भी शामिल है। उन्होंने कहा कि आतंकवाद विरोधी कानून बनाकर हमने आतंकवाद पर काबू पाया है। इस कार्यक्रम को सबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मथुरा वृन्दावन बृज भूमि से गौ पालन से नई उचाईयो पर ले जाने का काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने किसानो एव पशुपालन के लिये अनेक कार्यक्रमों का शुभारंभ किया है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता ही सेवा के मध्यम से नयी प्रेरणा दी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने किसानों के लिये नयी योजनायें बनाकर अनेक कार्यक्रमो की शुरुआत की है कार्यक्रम में पसु पालन मंत्री गिर्राज सिंह,केन्दीय मंत्री गजेन्द्र शेखावत, संजीव बालियान ,सहित प्रदेश सरकार के मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण सिंह, श्री कांत शर्मा सांसद हेमा मालिनी भी उपस्थित थीं।

रिपोर्ट – रवि बघेल 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.