लखनऊ – ऐप्पल का नया स्मार्टफोन आईफोन 11 लॉन्च कर दिया गया है। आईफोन 11 कंपनी के हैंडसेट आईफोन Xआर का अपग्रेड है। आईफोन कंपनी का दावा है कि आईफोन XR, 2018 में पेश किए गए सभी आईफोन में सबसे ज़्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन है। आईफोन 11 लॉन्च के अलावा ऐप्पल ने इवेंट में नए आईफोन 11 Pro और आईफोन 11 Pro Max को भी पेश किया है।

ऐप्पल आईफोन 11 की कीमत भारत में 64,900 रुपये मे शुरू होगी। यह दाम 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट का है। नए ऐप्पल को लेकर बहुत ही कयास लगा रहे हैं। कंपनी ने बताया है कि स्मार्टफोन का 128 जीबी और 256 जीबी स्टोरेज वेरिएंट भी आएगा। अमेरिकी मार्केट में इन फोनों की किमत क्रमशः 749 डॉलर और 849 डॉलर है । नया आईफोन 11 पर्पल, व्हाइट, ग्रीन, यलो, ब्लैक और रेड रंग में उपलब्ध होगा। अमेरिकी मार्केट में प्री-ऑर्डर बुकिंग 13 सितंबर से शुरू होगी। सेल का आगाज़ 20 सितंबर से होगा, जबकि भारत में इसे 27 सितंबर से उपलब्ध करा दिया जाएगा।

 

आईफोन 11 लॉन्च इवेंट में हैंडसेट के स्पेसिफिकेशन के बारे में भी बताया गया है। हैंडसेट में 6.1 इंच का लिक्विड रेटिना डिस्प्ले है। इसमें ऐप्पल के नए ए13 बायोनिक चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। ऐप्पल का दावा है कि नया ए13 बायोनिक चिपसेट दुनिया के किसी भी फोन में मिलने वाले ‘सबसे तेज सीपीयू’ और ‘सबसे तेज जीपीयू’ लेकर आता है।

कैमरा डिपार्टमेंट में आईफोन Xआर की तुलना में आईफोन 11 बड़ा अपग्रेड है। नए आईफोन में डुअल रियर कैमरा सेटअप है। पिछले हिस्से पर 12 मेगापिक्सल का वाइड-एंगल सेंसर है। नेक्स्ट जेनरेशन स्मार्ट एचडीआर, बेहतर नाइट मोड और इनहांस्ड पोर्ट्रेट मोड जैसे कैमरा फीचर इस फोन का हिस्सा हैं। डुअल रियर कैमरा सेटअप 60 फ्रेम प्रति सेकेंड की दर से 4K वीडियो रिकॉर्ड करने में सक्षम होगा। बैटरी लाइफ के बारे में ऐप्पल ने कहा है कि यह सिंगल चार्ज में आईफोन XR से 1 घंटे ज़्यादा बैटरी चलेगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.