भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ग्राहकों के लिए खुशखबरी है। एसबीआई एक ऐसी सर्विस ला रही है जिसमें ग्राहकों को जल्द ही 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस मिलेगा वो भी बिल्कुल मुफ्त। तो चलिए जानते है आखिर ये ग्राहकों को मिलेगा कैसे। दरअसल, एसबीआई कार्ड जल्द ही रुपे क्रेडिट कार्ड पेश करेगी। रुपे (RuPay) को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने डेवलप किया है। यह घरेलू तौर पर विकसित एक भुगतान गेटवे प्रणाली है जो UPI, IMPS और BHIM ऐप जैसे कई भुगतान विकल्प उपलब्ध कराती है।

मौजूदा समय में रुपे ग्लोबल कार्ड्स पांच वैरिएंट्स में जारी किये जाते हैं। रूपे क्लासिक डेबिट कार्ड, रूपे क्लासिक क्रेडिट कार्ड, रूपे प्लेटिनम डेबिट कार्ड, रूपे प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड और रूपे सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड। उन्होंने बताया कि रूपे सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड में कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं।

रुपे कार्ड धारक की एक्सीडेंट से मृत्यु होने या स्थायी विकलांग होने पर एक्सीडेंटल इंश्योरेंस दिया जाता है। इस पॉलिसी के तहत रुपे क्लासिक कॉर्ड होल्डर्स को 1 लाख रुपए के इंश्योरेंस कवर के हकदार हैं जबकि प्लैटिनम कार्ड होल्डर्स को 2 लाख रुपए का इंश्योरेंस कवर मिलता है। यह एक्‍सीडेंटल इंश्योरेंस है। यानी कि अगर एक्‍सीडेंट की वजह से आपकी मौत हो जाती है या आपके शरीर के अंग काम नहीं कर रहे हैं तो आपको 1 से 2 लाख रुपए मिल जाएंगे। नॉर्मल डेथ की स्थिति में इस पॉलिसी का लाभ नहीं मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.