स्मार्टफोन्स फटने की घटनाएं आए दिन सामने आती रहती हैं। ताजा मामला भारत के टॉप स्मार्टफोन मेकर Xiaomi का है। Xiaomi के बजट फोन Redmi 6A में ब्लास्ट हो गया। रिपोर्ट के मुताबिक, 31 साल के यूजर के पैंट में रखा फोन तेजी से गर्म हुआ और फिर ब्लास्ट के बाद लपटों में घिर गया।

रिपोर्ट के मुताबिक, आंध्र प्रदेश के रहने वाले मधु बाबू काम पर जा रहे थे, जब उन्हें एहसास हुआ कि पैंट की जेब में रखा Redmi 6A तेजी से गर्म हो रहा है। अचानक उन्हें धमाके की आवाज सुनाई दी और उनकी जेब से धुआं निकलता दिखने लगा। घबराकर उन्होंने झटके से अपना डिवाइस रोड पर फेंक दिया, जिसके बाद वह आग की लपटों में घिर गया। इस पूरे हादसे में मधु को भी मामूली चोटें आईं। इस बारे में बताते हुए मधु ने कहा, ‘फोन इस तरह जलने लगा मानो किसी ने इसे केरोसिन में भिगोकर आग लगा दी हो।’ मधु ने बताया कि डिवाइस का कवर भी पूरी तरह जल गया और कवर न होता तो उसे और भी चोटें आ सकती थीं।

स्मार्टफोन फटने की वजह तो सामने नहीं आई है लेकिन जले हुए फोन की तस्वीरों से ऐसा लगा रहा है कि इसकी बैटरी में धमाका हुआ। बाबू का कहना है कि उसने निकलने से दो घंटे पहले अपना स्मार्टफोन चार्ज किया था। हालांकि, यह बात सामने नहीं आई है कि बाबू ने इसके लिए ओरिजनल चार्जर का इस्तेमाल किया था या किसी थर्ड पार्टी चार्जर से फोन चार्ज किया था। शाओमी को इस पूरे मामले की जानकारी दे दी गई है और कंपनी इस केस को जांच के बाद जल्द ही किसी नतीजे और फोन फटने की वजह पर पहुंच पाएगी।

शाओमी के प्रवक्ता ने पूरे मामले पर कहा, ‘शाओमी के लिए कस्टमर की सेफ्टी सबसे महत्वपूर्ण है और हम ऐसे मामलों को गंभीरता से लेते हैं। शाओमी सेल्स सर्विस क्वॉलिटी के मामले में भी मार्केट लीडर है और हमारा आफ्टर सेल नेटवर्क भी मजबूत है। फिलहाल हम मामले की जांच कर रहे हैं और जल्द ही इस बारे में ज्यादा जानकारी दे पाएंगे।’ बताते चलें, स्मार्टफोन में ब्लास्ट का यह पहला और अनोखा मामला नहीं है, जिसकी जांच शाओमी करने वाला है। इससे पहले 2018 के अक्टूबर में Mi A1 फटने का मामला भी सामने आया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.