विराट कोहली क्रिकेट जगत में नए-नए कीर्तिमान अपने नाम करते जा रहे हैं। मैदान पर कोहली की मौजूदी से विपक्षी टीम में मायूसी छाई रहती है, इसकी सबसे बड़ी वजह है कि उनका खेल प्रभावशाली रहता है। वेस्ट इंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के तीसरे और अंतिम मुकाबले में विराट ने लगातार दूसरी सेंचुरी जड़ी और टीम की 6 विकेट से जीत पक्की की।अपनी वनडे करियर की 43वीं सेंचुरी लगाने के दौरान विराट ने वह कारनामा कर डाला जो क्रिकेट इतिहास में आज तक कोई बल्लेबाज नहीं कर सका। भारतीय कप्तान विराट किसी एक दशक में इंटरनैशनल क्रिकेट में 20,000 रन पूरे करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने।

विराट ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में मिलाकर 20,502 रन बनाएं हैं, जिनमें से 20,018 रन उन्होंने वर्तमान दशक में बनाए हैं। बल्लेबाजी के बादशाह विराट ने टेस्ट और टी20 इंटरनैशनल में 2010 में डेब्यू किया था, जबकि वनडे में उनका डेब्यू 2008 में ही हो गया था।

किसी एक दशक में सर्वाधिक इंटरनैशनल रन बनाने का यह रेकॉर्ड इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज रिकी पॉन्टिंग के नाम था। पॉन्टिंग ने 2000 के दशक में कुल 18,962 रन बनाए थे। साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर जैक कैलिस ने भी 2000 के दशक में 16,777 रन बनाए थे और एक दशक में सर्वाधिक इंटरनैशनल रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में विराट और पॉन्टिंग के बाद तीसरे स्थान पर हैं। मौजूदा दशक में सबसे ज्यादा रन के मामले में विराट के बाद हाशिम अमला हैं। उन्होंने इस दौरान वनडे में कुल 15185 रन बनाए।

वेस्ट इंडीज के खिलाफ लगाई गई सेंचुरी विराट की किसी मुकाबले में चेज करते हुए 26वीं सेंचुरी है। यदि केवल चेज करते हुए विराट के शतकों की संख्या को सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वालें बल्लेबाजों को लिस्ट में शामिल करेंगे तो भी वह यहां टॉप 5 में जगह बना लेंगे। उनसे ऊपर हाशिम अमला/रोहित शर्मा (दोनों 27), सनथ जयसूर्या (28), रिकी पॉन्टिंग (30) और दिग्गज सचिन तेंडुलकर (49) हैं।9 बार जड़ी लगातार 2 मैचों में सेंचुरी

विराट लगातार दो मैचों में शतक लगाने में भी माहिर हैं और वेस्ट इंडीज के खिलाफ दूसरे और तीसरे वनडे में लगातार दो सेंचुरी लगाकर उन्होंने इस बात और बल दिया। विराट ने अभी तक अपने वनडे करियर में 9 बार बैक टु बैक सेंचुरी लगाई है, जिसमें से एक बात तो लगातार तीन वनडे मैच में सेंचुरी भी शामिल है। इस सीरीज से पहले दो लगातार वनडे में सेंचुरी लगाने का कारनामा उन्होंने इसी साल मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज में किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.