वाट्सएप ने भारत में ‘फ्रिक्वेंटली फॉरवर्ड’ फीचर एंड्रायड और आईओएस दोनों एप्स के लिए उपलब्ध करना शुरू कर दिया है, जिससे यूजर्स को यह पता चल सकेगा कि जो उन्हें भेजा गया है, कहीं पांच से अधिक बार तो फॉरवर्ड नहीं किया गया है। यह फीचर उन सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा, जिनके पास वाट्सएप का नवीनतम संस्करण है।

फेसबुक के स्वामित्व वाली मैसेंजिंग सेवा ने अपने प्लेटफार्म पर फेक न्यूज के फैलने से रोकने के प्रयास में ‘फ्रिक्वेंटली फॉरवर्ड’ फीचर लॉन्च किया है। वाट्सएप के प्रवक्ता ने कहा, “हमने हाल में ही अपने फॉरवार्डेड मैसेज लेबर में एक अपडेट जारी किया है, जिससे लोगों को यह पहचान करने में मदद मिलेगी कि जब उन्हें कोई मैसेज प्राप्त हुआ है तो कहीं उसे पहले कई बार तो फॉरवर्ड नहीं किया गया है, जैसे कि वह कोई चेन मैसेज हो। इन ज्यादा फॉरवर्ड किए गए संदेशों पर डबल ऐरो का आइकन होगा और जब यूजर्स ऐसे मैसेज को फॉरवर्ड करेंगे तो उन्हें एक नोटिफिकेशन प्राप्त होगा।”

वाट्सएप इसके अलावा अपना पेमेंट सर्विस भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, जिसे वाट्सएप पे नाम दिया गया है। वाट्सएप की वैश्विक प्रमुख विल कैथकार्ट ने कहा कि कंपनी का लक्ष्य इस सेवा को साल के अंत तक शुरू करने का है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.